HTML/JavaScript

पहिली से आठवीं कक्षा के सिलेबस में 30 % की कटौती - कोरोना संकट के कारण लिया गया फैसला। Class 1 to 8 syllabus cut 30 %

SYLLABUS CUT BY 30% FOR SESSION 2020-21

स्कूल शिक्षा विभाग ने कोरोना संकटकाल में बड़ा निर्णय लिया है , जिसमे कक्षा पहली से आठवीं तक सिलेबस में कटौती का निर्णय लिया है।  जैसे कि आपको मालूम होगा पिछले दिनों कक्षा 10 वीं और 12 वीं कक्षा के सिलेबस में 30 से 40 प्रतिशत कटौती किया गया था। इसके बारे में पूरी जानकरी  लिए इसे पढ़ें -
पहली से आठवीं तक सिलेबस में कटौती 

10 वीं और 12 वीं के सिलेबस में कटौती के बाद अब कक्षा पहिली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के सिलेबस में लगभग 30 प्रतिशत तक की कटौती की जाएगी। इसके लिए सिलेबस का अध्ययन किया जा रहा है।

प्राप्त जानकरी के अनुसार नए सिलेबस को माहवार अनुसार तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही शिक्षकों को प्रतिमाह अध्यापन के लिए इसे उपलब्ध कराया जायेगा। 

SCERT को मिली सिलेबस कटौती की जिम्मेदारी 

सत्र 2020-21 के सिलेबस में कटौती की जिम्मेदारी राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् (एससीईआरटी ) के अधिकारीयों को मिली है। इसमें विभागीय अधिकारी मॉनिटरिंग की भूमिका में होंगे। 

सिलेबस को कम करने का काम अनुभवी शिक्षकों द्वारा किया जा रहा है ,और इसकी रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारीयों को भेजा जा रहा है। बहुत जल्द नए सिलेबस की घोषणा की जाएगी। 

ऑनलाइन और मोहल्ला क्लास से हो रही पढ़ाई 

वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है। जिसके कारण अभी सभी स्कूल और कालेज पूरी तरह से बंद है। लेकिन कोरोना के इस संकट काल में भी शिक्षकों ने अपना कर्तव्य का निर्वहन करते हुए बच्चों को पढ़ाई से जोड़े हुए है। 

जैसे कि आप सभी को मालूम है शिक्षकों द्वारा नियमित रूप से ऑनलाइन क्लास के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दिया जा रहा है। इसके साथ ही ऑफलाइन भी पढ़ाई कराया जा रहा है ,जो कि  मोहल्ला क्लास के रूप में संचालित है। 

शिक्षक कर रहे है -शिक्षा में नवाचार 

शिक्षकों ने कोरोना संकट को अवसर में बदल दिया है  और इस समय जब स्कूल खुलने में संकट की घडी है तो भी शिक्षकों ने पढ़ाई में कई नवाचार लाते हुए शिक्षा का अलख जगा रहे है।

शिक्षकों द्वारा बच्चों की पढाई के लिए किये जा रहे नवाचार के कुछ नाम इस प्रकार है - लाउडस्पीकर क्लास ,मोहल्ला क्लास ,बुल्टू के बोल ,मिस्ड काल गुरूजी ,मोटर सायकल गुरूजी  इत्यादि।

आज के लेख में सत्र 2020-21 के लिए कक्षा पहली से आठवीं तक सिलेबस में 30 % कटौती की जानकरी दिया गया है। साथ ही शिक्षकों द्वारा कोरोना संकट में किये जा रहे नवाचार के बारे में भी चर्चा किया गया है।

शिक्षा विभाग और शिक्षकों से सम्बंधित जानकारी के लिये ABDSNEWS.COM पर नियमित विजिट करते रहें।   

Post a Comment

0 Comments