HTML/JavaScript

ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास लेने वाले शिक्षकों को मिलेगा प्रशंसा प्रमाणपत्र - शैक्षणिक गतिविधि में शामिल बच्चों का किया जायेगा मूल्याङ्कन | Teachers Taking Online and Offline Classes Will be Honored

पढ़ई तुंहर दुआर योजना में शामिल बच्चों का मूल्याङ्कन और  शिक्षकों का सम्मान 

राज्य के सरकारी स्कूलों  पदस्थ शिक्षकों ने बच्चों  शिक्षा को कोरोना के इस संकट काल में भी अनवरत रूप से जारी रखा है और नियमित  ऑनलाइन और विभिन्न ऑफलाइन क्लास  माध्यम से बच्चों को पढ़ा रहे है। 

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोरोना के कारण स्कूल नहीं लगने की स्थिति में वैकल्पिक माध्यम के रूप  में  पुरे प्रदेश पढ़ाई तुंहर दुआर योजना शुरू किया है जो पुरे  देश में प्रसंसनीय है ,साथ यहाँ के शिक्षकों ने भी बहुत प्रसंसनीय कार्य किये है। 

बच्चों का होगा मूल्याङ्कन 

पढ़ाई तुंहर दुआर के अंतर्गत विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास  से पढ़ने वाले बच्चों का मूल्यांकन किया जायेगा ,ये निर्णय स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लिया  गया है। इस सम्बन्ध में मंत्रालय से  जारी कर दिए   है।  ये आदेश आप हमारे इसी  के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है। 

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ आलोक शुक्ला ने इस  हेतु सभी कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारीयों को पत्र जारी कर आदेशित कर  दिए है। 

बच्चों का मूल्याङ्कन शिक्षको द्वारा  जायेगा और जिन बच्चों का मूल्याङ्कन  किया गया है नाम की एंट्री cgschool.in पर करना भी अनिवार्य होगा ,क्योंकि इसी के अनुसार शिक्षकों को प्रसंसा प्रमाणपत्र जायेगा  .

ऑनलाइन एंट्री के लिए शिक्षकों का प्रशिक्षण 

ऑनलाइन और विभिन्न ऑफलाइन क्लास में शामिल होने वाले बच्चों के नामों  और उनके मूल्याङ्कन की ऑनलाइन  एंट्री करने के सम्बन्ध में SCERT द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जायेगा। 

मूल्याङ्कन की एंट्री अक्टूबर माह से शुरू होगा  जो आगे निरंतर प्रतिमाह चलेगा। जिससे बच्चों की शैक्षिक गतिविविधि का आंकलन किया जा सके। 

शिक्षकों को मिलेगा प्रशंसा प्रमाणपत्र 

स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि जिन शिक्षकों द्वारा लगातार ऑनलाइन या ऑफलाइन क्लास के माध्यम से बच्चों के शैक्षिक गतिविधि का मूल्याङ्कन किया जायेगा उन्हें विभाग द्वारा प्रसंसा प्रमाण पत्र दिया जायेगा। 

शिक्षकों को दिए जाने वाले प्रसंसा प्रमाणपत्र को पांच  वर्गों में बाँटा गया है , जो आंकलन किये जाने वाले बच्चों की संख्या पर आधारित होगा जिनको शिक्षक द्वारा  लगातार मूल्यांकन किया जा रहा है। 

मूल्यांकन की प्रक्रिया अक्टूबर से शुरू होगी जो जनवरी माह तक लगातार चलती रहेगी ,इसी आधार पर शिक्षकों को  प्रसंसा प्रमाण पत्र मिलेंगे। 

आपको कौन सा प्रसंसा प्रमाण पत्र मिलेगा यहाँ से जानें -

स्कूल शिक्षा विभाग का आदेश देखें -Download करें 

1 .  प्लेटिनम प्रशंसा  प्रमाण पत्र - लगातार 100 या अधिक बच्चों के मूल्यांकन पर 

2 . गोल्ड प्रशंसा  प्रमाण पत्र - 75 से  100  बच्चों के मूल्यांकन पर

3 . सिल्वर  प्रशंसा  प्रमाण पत्र - 50 से  75  बच्चों के मूल्यांकन पर

4 . ब्रोंज  प्रशंसा  प्रमाण पत्र - 25 से 50  बच्चों के मूल्यांकन पर

5 . साधारण  प्रशंसा  प्रमाण पत्र - 10 से 20  बच्चों के मूल्यांकन पर

ये प्रमाण पत्र शिक्षकों द्वारा जनवरी तक बच्चों के किये गए मूल्याङ्कन कार्य के लिए फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में दिया जायेगा। 

आज के लेख में पढ़ई तुंहर दुआर के अंतर्गत शिक्षकों द्वारा लिए जाने वाले ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास में बच्चों के  मूल्यांकन सम्बन्धी जानकारी   दी गई है ,साथ ही लगातार मूल्याङ्कन  करने वाले शिक्षकों को मिलने वाले प्रशंसा  प्रमाण पत्र के बारे में भी बताया गया है। 

इससे सम्बंधित जानकारी जैसे -ऑनलाइन  ऑफलाइन  क्लास में शामिल होने वाले बच्चों की संख्या कैसे दर्ज करें , इस प्रकार  की सभी अपडेट के लिए abdsnews.com  नियमित विजिट करें।   

Post a Comment

0 Comments