HTML/JavaScript

पढ़ई तुंहर दुआर ऑफलाइन क्लास - लाउडस्पीकर क्लास ,मोहल्ला क्लास में सुरक्षा मानकों को DEO ने बताई शिक्षकों की जिम्मेदारी - कहा पालन नहीं करने पर होगी कार्यवाही

बलरामपुर DEO के बेतुके आदेश से शिक्षकों में आक्रोश -मोहल्ला क्लास का करेंगे बहिष्कार 

कोरोना वैश्विक महामारी के कारण स्कूल पिछले पांच महीने से बंद है ,इसके कारण शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए स्कूलों में क्लास का सञ्चालन नहीं हो पाया है, और उच्च कार्यालय से प्राप्त जानकरी के अनुसार अभी स्कूल खुलने में अनिश्चितता है।


स्कूल शिक्षा विभाग ने बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था किया है ,जिसके अंतर्गत ऑनलाइन क्लास हेतु पढ़ाई तुंहर दुआर योजना शुरू किया गया है। इसके लिए वेबसाइट cgschool.in बनाया गया है। 

पढ़ाई तुंहर दुआर ऑनलाइन के साथ साथ ऑफलाइन मॉडल में भी बच्चों को गाँव में जाकर पढ़ाने  के आदेश शासन स्तर से किया गया है। ऑफलाइन पढ़ाई के अंतर्गत लाउडस्पीकर क्लास ,मोहल्ला क्लास  भी संचालित किये जा रहे है। 
लाउडस्पीकर क्लास और मोहल्ला क्लास में शिक्षक को सम्बंधित गांव में जाकर बच्चों को पढ़ाना है। लेकिन ये क्लास स्कूल में नहीं लगाया जायेगा ,गाँव में किसी गली ,या  अन्य जगह जो खाली हो वहां बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बैठाकर पढ़ाने का आदेश जारी किया गया है। 

कक्षा सञ्चालन में सुरक्षा मानक का पालन 

जैसे कि  आपको बताया गया है क्लास का सञ्चालन स्कूल में नहीं करना है ,ऐसे में स्कूल के बाहर गाँव में किसी गली मोहल्ले में ,या कोई खाली जगह में बच्चों को बैठाकर पढ़ाया जाना है। 

स्कूल के बाहर यदि क्लास लगाया जाय तो निश्चित ही सुरक्षा भंग होना स्वभाविक है , शासन की ओर से ऐसे जगहों पर क्लास लगाने से मना किया गया है जहाँ पर - मौसमी खरपतवार अर्थात घास फुस हो , नदी -कुंआ -गड्ढे हो ,  झाड़ी हो ,कोई  जर्जर दीवार हो ,इत्यादि। 

मोहल्ला क्लास का सञ्चालन करते समय सुरक्षा के सभी मानकों का पूरी तरह से पालन करने का आदेश जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी किया गया है ,इस आदेश में सभी जिम्मेदारी शिक्षकों के ऊपर डाल दी गयी है ,और निर्देश का पालन नहीं होने पर कार्यवाही की बात कही गयी है।

DEO के बेतुके आदेश से शिक्षकों में आक्रोश 

जैसे कि आप सभी को पता होगा कोरोना के संकट काल में शिक्षकों द्वारा शासन के निर्देशों का पालन पूरी तरह से किया जा रहा है , अपने जान की परवाह नहीं करते हुए कोरोना योद्धा के रूप में कार्य कर रहे है।


शिक्षकों की ड्यूटी कोरेन्टीन सेंटर में लगायी गयी , मजदूरों को लाने के लिए रेलवे स्टेशन भेजा गया ,कोरोना संदिग्धों की सर्वे में भी शिक्षकों की ड्यूटी लगायी है -ये सभी ड्यूटी शिक्षकों ने पूरी जिम्मेदारी से की है।

आपको बता दें कि कोरोना जैसे खरनाक वैश्विक महामारी से सम्बंधित ड्यूटी करने वाले शिक्षकों  ओर से किसी प्रकार की कोई सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध नहीं कराया गया ,उसके बाद भी ईमानदारी से अपने कर्तव्य निर्वहन करने वाले शिक्षकों पर अधिकारीयों का रवैया ठीक नहीं है।

पिछले दिनों बलरामपुर जिलाशिक्षा अधिकारी ने एक बेतुके आदेश जारी किये है जिसमे कहा गया है कि सुरक्षा की सभी जिम्मेदारी शिक्षकों की है और अगर इसका पालन नहीं किया गया तो उनके ऊपर कार्यवाही की जाएगी।
बलरामपुर DEO का आदेश देखें 
एक ओर शिक्षकों को किसी प्रकार की कोई सुरक्षा उपलब्ध नहीं कराया जाता ,उन्हें गली मोहल्ले में पढ़ाने  भेजा जाता है ,कोरोना का सर्वे बिना किसी सुरक्षा के कराया जाता है और अधिकारी इस तरह के आदेश जारी करते है।  शिक्षकों में DEO के इस आदेश से काफी आक्रोश है।

मोहल्ला क्लास का करेंगे बहिष्कार 

मोहल्ला क्लास या लाउडस्पीकर क्लास किसी प्रकार से सुरक्षित नहीं है क्योंकि इस प्रकार के व्यवस्था से कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे अधिक है ,इससे शिक्षक और बच्चे सभी संक्रमित हो सकते है।


इसके साथ ही  मोहल्ला क्लास में यदि किसी शिक्षक या बच्चे को कोरोना संक्रमण होता है उसकी जिम्मेदारी कोई अधिकारी लेने को तैयार नहीं ,जबकि अधिकारीयों के आदेश से ही शिक्षक इस प्रकार की ड्यूटी कर रहे है।

किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर उसका जिम्मेदार शिक्षकों को माना जाता है। अधिकारीयों के इस रवैये के कारण शिक्षक मोहल्ला क्लास का बहिष्कार करेंगे , अब आने वाले दिनों में देखना होगा ये व्यवस्था किस प्रकार संचालित होती है।

ऑनलाइन क्लास ले रहे है शिक्षक 

शिक्षकों द्वारा पढ़ाई तुंहर दुआर के अंतर्गत ऑनलाइन क्लास का सञ्चालन किया जा रहा है ,इसके अंतर्गत स्कूल शिक्षा विभाग ने cgschool.in वेबसाइट बनाया है जिसमे सभी शिक्षक और विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया है। इसकी पूरी जानकरी के लिए आप नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ें।

Post a Comment

0 Comments