HTML/JavaScript

पढ़ई तुंहर दुआर : Cgschool app New Update . ऑफलाइन कैसे पढ़ेंगे बच्चे पूरी जानकारी । Cgschool app Download

cgschool app Update डाउनलोड करें

वर्तमान में कोरोना के कारण सभी स्कूल पिछले पांच महीने से बंद है ऐसे में  बच्चों की पढ़ाई को निरंतर जारी रखने के लिए छग स्कूल शिक्षा विभाग ने पढ़ाई की वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में पढ़ाई तुंहर दुआर योजना की शुरुआत की है।


पढ़ाई तुंहर दुआर योजना के सफल सञ्चालन के लिए एक वेबसाइट भी बनाया गया है जिसका वेब एड्रेस cgschool.in है। इस वेबसाइट के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जाता है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने पढ़ाई तुंहर दुआर के लिए एक एप भी लांच किया है जिसका नाम cschool App है। इस एप के माध्यम से बच्चे ऑफलाइन भी पढ़ाई कर सकते है।

cgschool app से ऑफलाइन कैसे पढ़ें  

पढ़ाई तुंहर दुआर के cgschool app से बच्चे ऑफलाइन भी पढ़ सकते है ,लेकिन इसके लिए पहले उनको पाठ्यसामग्री या कंटेंट को डाउनलोड करना होगा। किसी भी कंटेंट को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होगी। 

विद्यार्थी ,इंटरनेट की सहायता से अपने क्लास से सम्बंधित पाठ्यसामग्री को डाउनलोड करके बाद में बिना इंटनेट के भी देख सकते है। यह एप्प दूरस्थ क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी है। cgschool app में कक्षा पहली से 12 वीं तक पाठ्यसामग्री अपलोड किया गया है। 

cgschool app डाउनलोड करें 

cgschool app को  आप बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा। आप यहाँ से भी सीधे google play स्टोर में पहुँच सकते है। आप नीचे दिए गए लिंक को टच करके भी ccgschool app को डाउनलोड कर सकते है। 

इस लिंक से cgschool app डाउनलोड करें 

Get It Now Google Play  


cgschool app को डाउनलोड करने के बाद उसमे विद्यार्थियों को पंजीयन करना अनिवार्य है। पंजीयन की प्रक्रिया के लिए आप हमारे वेबसाइट में विजिट कर सकते है ,आपको वहां पूरी जानकरी प्राप्त हो जाएगी।

CG School App में पंजीयन करें 

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लांच किया गया एप्प जिसके बारे में आपको ऊपर बताया गया है। उम्मीद करते है आपने बताये गए अनुसार एप को डाउनलोड कर लिया होगा। अब आपको इसमें पंजीयन भी करना अनिवार्य है। 

cgschool app में पंजीयन करने के लिए अपने मोबाइल में डाउनलोड किये गए एप को ओपन करें ,जैसे ही आप एप को ओपन करेंगे एप द्वारा कुछ एक्सेस किया जायेगा इसे आपको allow करना है। 

अब आपके सामने एप का पढ़ाई तुंहर दुआर वाला पेज ओपन होगा इस पेज में अपना नाम और पता भरें और साथ में नीचे पासवर्ड बना लें और next या अगला का विकल्प में टैप कर दें। 

अब आपके मोबाइल नंबर में एक OTP आएगा  वेरीफाई करें। इस प्रकार आपका पंजीयन CGSCHOOL APP में पूर्ण हो जायेगा। अब आप विभिन्न विकल्पों का चयन करके इस एप्प  माध्यम से पढ़ाई  कर सकते है। 

CG SCHOOL App New Update 

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लांच किया गया cgschool app में काफी कुछ अपडेट किया गया है ,जैसे -सभी कक्षाओं की पाठ्यपुस्तक अपलोड कर दिया गया है ,कोर्स के वीडियो और लेक्चर ,बच्चों का होमवर्क ,क्विज आदि कई विकल्प शामिल किया गया है। 

cgschool app   अपडेट करने के बाद अब बच्चे अपना होमवर्क शिक्षकों को भेज सकते है ,साथ ही  कक्षा के होमवर्क को डाउनलोड करने का विकल्प भी दिया गया है। साथ ही होमवर्क का उत्तर भी इस एप के माध्यम से दे  सकते है। 



chschool app के कुछ विकल्प  के बारे में यहाँ बताया गया है ,इसी प्रकार आप इस एप में उपलब्ध अन्य विकल्पों के बारे में भी जानकारी देख सकते है 

आज के आर्टिकल में छग शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ई तुंहर दुआर के अंतर्गत लांच किये गए एप -cgschool app के New Update  बताया गया है। उम्मीद  करते है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। इसे अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें। 

इसे भी पढ़े 


Post a Comment

0 Comments