HTML/JavaScript

Gas Subsidy कैसे चेक करें Online मोबाइल से -देखिये कब कब और कितना सब्सिडी जमा हुआ -Indane Gas,Bharat Gas ,HP Gas



गैस की सब्सिडी आयी कि नहीं कैसे जाने - Gas Subsidy Check Online 

रसोई गैस आज सभी के घरों में उपलब्ध है। भारत सरकार ने रसोई गैस (LPG) पर सब्सिडी का प्रावधान भी किया है जिसके अंतर्गत उपभोक्ताओं को बैंक खाते के माध्यम से राशि उपलब्ध कराइ जाती है। 

हैलो फ्रेंड्स abdsnews.com में आपका स्वागत है ,आज का ये आर्टिकल सभी नागरिकों के लिए काफी उपयोगी होने वाला है क्योंकि आज हम रसोई गैस (एलपीजी ) के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे है। यदि आप भी LPG गैस उपभोक्ता है तो इस जानकारी को अंत तक जरूर पढ़ें। 

दरअसल हम बात कर रहे है रसोई गैस या एलपीजी में मिलने वाली सब्सिडी के बारे में। इस आर्टिकल के माध्यम से आप अपने गैस कनेक्शन में मिलने वाली सब्सिडी राशि को आसानी से चेक कर सकते है ,घर बैठे ओ भी अपने मोबाइल से। 





अपने गैस सब्सिडी चेक करें ऑनलाइन 

इंडियन आयल की वेबसाइट के अनुसार उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराये जाने वाले गैस सिलेंडर की कीमत प्रतिदिन परिवर्तनीय है अर्थात गैस की कीमत प्रतिदिन अलग अलग हो सकती है ,और इसी के अनुसार उपभोक्ताओं को राशि देना होता है। 

यदि हम दिल्ली की बात करें तो वहां 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत में 144.50 रूपये की बढ़ोत्तरी के साथ 858.50 रूपये हो गयी है। आपको मालूम होगा कि एलपीजी गैस में अधिकांश लोगों को सब्सिडी मिलती है ,हो सकता है आपको भी सब्सिडी मिलता हो। 


सब्सिडी राशि अलग अलग राज्यों के लिए अलग अलग हो सकता है। साथ ही यदि आप छग राज्य का उपभोक्ता है तो यहाँ अभी सब्सिडी 280 -320 रूपये के मध्य मिल रहा हो ,ये भी परिवर्तनीय है। 

क्या है सब्सिडी - GAS Subsidy 

सब्सिडी के बारे में आपको सरल भाषा में समझाने की कोशिश करते है -जैसे की सरकार ने गैस की कीमत निर्धारण करने के कुछ नियम बनायें है जिसमे देश के नागरिकों को ये भी विकल्प दिया गया हैं कि आप सब्सिडी का लाभ लेना चाहते है या नहीं। 

सब्सिडी का लाभ लेने वाले उपभोक्ताओं को DBT के माधयम से कुछ पैसे सीधे उनके बैंक कहते में ट्रांसफर कर दिए जाते है। उदाहरण के लिए आपने गैस सिलेंडर लेते समय 900 रूपये जमा किये ,लेकिन यदि आपको सब्सिडी का लाभ मिलता है तो लगभग 320 रूपये आपके खाते में वापस कर दिया जायेगा। 

खाते में वापस की गयी राशि ही सब्सिडी है। आज इसी के बारे में आपको बताने वाले है कि आपके खाते में सब्सिडी की राशि जमा हुआ या नहीं। ये आप आसानी से अपने मोबाइल के माध्यम से जान सकते है। 

अपनी सब्सिडी चेक करें - Check Subsidy Status  



Subsidy चेक करने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप का फॉलो करना होगा जो नीचे बताया गया है। 
  • सबसे पहले आपको माय एलपीजी साइट www.mylpg.in पर जाना है। 
  • एलपीजी के वेबसाइट को खोलने पर आपको इसका होम पेज दिखाई देगा इसमें तीन कंपनियों के गैस सिलेंडर दिया है - Bharat Gas ,HP Gas और Indane .
  • आप जिस भी गैस कंपनी के उपभोक्ता है उस पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए Indane Gas का चयन करके बताया जा रहा है। 
  • जैसे ही आप Indane सिलेंडर पर क्लिक करेंगे ,एक नया पेज ओपन होगा जिसमे बहुत से ऑप्शन दिया गया है  इसमें आपको Give Your Feedback Online पर टैप करना है। 
  • अब फिर से एक नया पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको LPG पर क्लिक करना है। जैसा कि चित्र में दिया गया है। 


  • अब आपके सामने फिर से एक नया इंटरफेस दिखाई देगा जिसमे बने बॉक्स में आप जो भी जानना चाहते है उसको टाइप करें जैसे -LPG SUBSIDY . और नीचे दिए गए Proceed पर क्लिक करें। 

  • जैसे ही आप Proceed पर क्लिक करेंगे फिर से एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको Category और Subcategory का चयन करना है। पहले भाग में Subsidy Related (PAHAL) का चयन करें ,जिससे तीन और विकल्प खुलेंगे , दूसरे भाग में  आप Subsidy Not Recevied  पर टैप करें। 

  • Next पेज में आपको दो ऑप्शन दिया जायेगा पहला ऑप्शन मोबाइल नंबर  दूसरा ऑप्शन 17 डिजिट LPG आईडी से। यदि आपके पास LPG आईडी नहीं है तो अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से आगे बढ़ सकते है। 

  • मोबाइल नंबर टाइप करके SUBMIT पर टैप कर दें। जैसे ही आप SUBMIT पर टैप करेंगे स्क्रीन पर आपके खाते से सम्बंधित जानकारी दिखाई देगी ,जिसमे कब कब आपके खाते में सब्सिडी की राशि जमा हुआ है उसका पूरा विवरण लिखा होगा। 

इस प्रकार आप बहुत आसानी से अपने गैस सब्सिडी की राशि चेक कर सकते है और जान सकते है कि कब कब और कितना आपके खाते में सब्सिडी जमा हुआ है। 

आज के आर्टिकल में Gas Subsidy कैसे चेक करें मोबाइल से इसकी जानकारी बताया गया है उम्मीद करते है ये आपके लिए काफी उपयोगी होगी। फ्रेंड्स यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया तो इसे अन्य लोगों में भी जरूर शेयर करें। 

आप ये उपयोगी जानकारी सोसल मीडिया जैसे Whatsapp ,facebook ,intagram आदि प्लेटफार्म पर भी शेयर कर सकते है। इसी प्रकार नए नए और उपयोगी जानकारी के लिए abdsnews.com पर नियमित विजिट करें। 

यदि आपको गैस सब्सिडी चेक कैसे करें -से सम्बंधित किसी प्रकार की समस्या आये तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है ,आपकी पूरी सहायता की जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments