HTML/JavaScript

CG Open School Exam 2020(CGSOS) . छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल परीक्षा - अब असाइनमेंट पद्धति से होगी परीक्षा ,,,,,कैसे बनायें असाइनमेंट यहाँ देखें


छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल परीक्षा 2020 - असाइनमेंट कैसे बनायें 

छग ओपन बोर्ड ने बड़ा निर्णय लेते हुए परीक्षा कार्यक्रम को निरस्त कर दिया है , अब ओपन स्कूल के परीक्षार्थियों को स्कूल जाकर परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कोरोना संक्रमण के कारण ओपन बोर्ड की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा रद्द कर दी गयी है।

ओपन स्कूल की परीक्षा में जिन परीक्षार्थियों ने आवेदन भरा है उनको अब असाइनमेंट लिखकर जमा करना होगा ,असाइनमेंट के लिए प्रश्न कहा मिलेगा ,असाइनमेंट कैसे लिखेंगे और इसे लिक्खकर कब तक जमा करना है ,इन सभी प्रश्नों के जवाब के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

असाइनमेंट पद्धति से होगी परीक्षा 

छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा अब असाइनमेंट प्रणाली से आयोजित की जाएगी। इसके लिए छात्रों को सम्बंधित परीक्षा केंद्रों में असाइनमेंट लिखकर जमा करना होगा। इसके लिए CGSOS द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। 

असाइनमेंट के लिए प्रश्न परीक्षा केंद्रों से वितरित किया जायेगा इसके लिए तिथि भी निर्धारित कर दी गयी है कि कब से कब तक असाइनमेंट वितरित की जाएगी। साथ ही असाइनमेंट को जमा करने की तिथि भी घोषित कर दी गयी है। 

क्या है असाइनमेंट (What Is Assignment) 


असाइनमेंट एक तरह से प्रोजेक्ट कार्य के समान है जिसे छात्रों द्वारा लिखकर सम्बंधित स्कूल या संस्था में जमा करना होता है। असाइनमेंट के लिए सम्बंधित बोर्ड या संस्था द्वारा छात्रों को प्रश्न उपलब्ध कराया जाता है जिसे निर्धारित समय में लिखकर जमा करना रहता है। 

असाइनमेंट को लिखने के लिए कभी कभी परीक्षा केंद्रों में ही छात्रों को बुलाया जाता है ,लेकिन अभी वर्तमान में कोरोना संक्रमण के कारण लेखन कार्य घर में ही करना है। दिए गए प्रश्नों को लिखकर छात्र परीक्षा केंद्रों में असाइनमेंट जमा कर सकेंगे। 

असाइनमेंट का वितरण -यहाँ से मिलेगा Assignment 


छग ओपन बोर्ड ने छात्रों की परीक्षा पैटर्न में बदलाव करते हुए अब असाइनमेंट प्रणाली में परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया है इसके लिए ओपन स्कूल द्वारा छत्रों को असाइनमेंट की सामग्री देने का निर्णय लिया है। असाइनमेंट  सामग्री का वितरण परीक्षा केंद्रों में किया जायेगा। 

छात्रों द्वारा ओपन स्कूल परीक्षा के लिए आवेदन करते समय परीक्षा केंद्रों द्वारा एक रसीद दिया जाता है जिसे आप सामान्य भाषा में पावती भी कह सकते है ,इस पावती के आधार पर केंद्र द्वारा छात्रों को असाइनमेंट  दिया जायेगा और इसी आधार पर जमा  भी जायेगा।

कक्षा 12 वीं का असाइनमेंट 


छग ओपन स्कूल द्वारा कक्षा 12 वीं के छात्रों को परीक्षा केंद्रों में असाइनमेंट वितरण के लिए तिथि निर्धारित किया है जिसके अनुसार 22 जुलाई से 29 जुलाई तक तक असाइनमेंट वितरित किया जायेगा।

असाइनमेंट मिलने के बाद दो  दिनों में ही  छात्रों को इसे पूरा लिखकर परीक्षा केंद्र में जमा करना होगा। यदि इस बीच कोई अवकास भी हो तो असाइनमेंट जमा किया जा सकेगा।

कक्षा 10 वीं का असाइनमेंट 

जैसे कि कक्षा 12 वीं के छात्रों को परीक्षा केंद्र में असाइनमेंट का वितरण किया जायेगा उसी प्रकार कक्षा 10 वीं के छात्रों को भी असाइनमेंट का वितरण परीक्षा केंद्र से ही किया जायेगा। 10 वीं के छात्रों को 4 अगस्त से 9 अगस्त तक असाइनमेंट वितरित किया जायेगा।

10 वी के छात्रों को भी असाइनमेंट मिलने के 2 दिवस के अंदर उसे लिखकर परीक्षा केंद्रों में जमा करना होगा। 

असाइनमेंट कैसे लिखें 

असाइनमेंट लिखना भी एक प्रकार की कला है जिस प्रकार आप परीक्षा में प्रश्नों को हल करते है उसी प्रकार असाइनमेंट को भी अच्छी तरह से हल करें। असाइनमेंट लिखते समय प्रश्नो को अच्छे से पढ़ें और फिर उनका जवाब लिखें।

ध्यान रखें आपके द्वारा लिखे गए असाइनमेंट के आधार पर ही आपको नंबर भी मिलेगा ,इसलिए बहुत अच्छी लिखावट के साथ और अच्छे अक्षरों में असाइनमेंट को लिखें।

असाइनमेंट को बहुत अच्छा लिखा ज सकता है क्योंकि इसे आपको अपने घर में लिखना है। प्राप्त प्रश्नों के उत्तर पुस्तक में ढूंढे और निर्धारित शब्दों में उसे लिखें। बेवहजह कुछ भी न लिखें क्योंकि इससे आपको अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पायेगा।

Open School -परीक्षा परिणाम 

छग ओपन स्कूल (CGSOS) द्वारा अभी जारी किये गए आदेश के अनुसार 9 अगस्त तक असाइनमेंट का वितरण किया जायेगा उसके बाद असाइनमेंट जमा करने के पश्चात् उसका जांच कराया जायेगा। इसमें काफी समय भी लगेगा ,फिर भी एक अनुमान के अनुसार अक्टूबर के पहले सप्ताह तक परिणाम आने की संभावना है।

परीक्षा परिणाम की घोषणा के सम्बन्ध में अभी ओपन बोर्ड की ओर से किसी प्रकार की कोई सूचना नहीं दी गयी है ,यदि कोई आदेश आये तो आपको जानकरी दिया जायेगा। 

Post a Comment

2 Comments