HTML/JavaScript

ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में एक हफ्ते का लॉकडाउन। #chhattisgarh Lockdown -Covid 19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लिया गया निर्णय



CG Lockdown : छत्तीसगढ़ में एक बार लॉक डाउन की घोषणा कर दी गयी है। आज छग के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंत्रिमंडल के साथ उनके निवास पर आवश्यक बैठक रखी गयी थी ,इस बैठक में निर्णय लिया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए छग में एक बार फिर लॉक डाउन किया जायेगा। 


लॉक डाउन की अवधि एक सप्ताह की होगी साथ ही आपको बता दें कि यह लॉक डाउन पुरे छग में नहीं होगी ,इसके लिए मंत्रिमंडल में निर्णय लिया गया है कि जहाँ जहाँ कोरोना के मरीज है वहां लॉक डाउन किया जायेगा। 


लॉक डाउन की शुरुआत 21 जुलाई से होगी ,इस लॉक डाउन के बारे में कहा गया है कि ये केवल एक हफ्ते की होगी ,एक हफ्ते बाद स्थिति के अनुसार पुनः निर्णय लिया जायेगा। 

लॉकडाउन का अधिकार कलेक्टर को 

21 जुलाई से होने वाले लॉक डाउन के लिए राज्य सरकार ने सभी कलेक्टरों को अधिकृत कर दिया है ,वे अपने जिले की स्थिति को देखते हुए निर्णय ललेंगे कि किस जगह को लॉक डाउन करना है और कहा पर छूट दिया जाये।

कैबिनेट मंत्री ने लॉक डाउन के सम्बन्ध में क्या कहा देखिये पूरा वीडियो 



एक हफ्ते के लॉक डाउन में जो भी नियम और कायदे होंगे उसके लिए भी कलेक्टर को अधिकार दिया गया है। इस बार का लॉक डाउन पहले से अलग और ज्यादा सख्त होने वाला है। ऐसा इसलिए भी कहा जा सकता है क्योंकि कलेक्टरों को पूरा अधिकार दिया गया है। 

पहले से अलग होगा ये लॉक डाउन 

जैसे कि इससे पहले जो भी लॉक डाउन किया गया था उसे पुरे देश में या पुरे राज्य में एक साथ सभी जगहों के लिए लागु किया जाता था लेकिन इस बार उससे अलग लॉक डाउन किया जाएगा , इस बार के लॉक डाउन में कुछ जिले जहा कोरोना का संक्रमण कम है या नहीं है वहा लॉक डाउन नहीं किया जायेगा। 

रेड जोन वाले जिलों में अधिक कड़ाई 

कोरोना संक्रमण का खतरा वैसे तो सभी जिलों में है लेकिन फिर भी कुछ जिले ऐसे है जहां पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है ,ऐसे जिलों को रेड जोन में रखा गया है। अभी होने वाले लॉक डाउन में ऐसे जिलों में अधिक कड़ाई रखी जाएगी। 

लॉक डाउन के लिए दिशा निर्देश कुछ देर में जारी कर दिया जाएगा इससे और भी साफ़ हो जायेगा कि इसका पालन कैसे किया जाये और साथ ही सभी जिलों की सूचि भी जारी हो जाएगी जिसमे नियम और निर्देश भी प्रसारित कर दिए जायेंगे। 

Post a Comment

0 Comments