HTML/JavaScript

Departmental BEd MEd Candidate list. विभागीय बी एड ,एम् एड में जिलेवार शिक्षकों की पूरी सूचि देखें



बी एड ,एम एड अभ्यर्थियों की सूचि कैसे देखें ऑनलाइन 

स्कूल शिक्षा विभाग में प्रतिवर्ष शिक्षकों से  विभागीय बी एड और एम एड के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाते है ,इस वर्ष भी सत्र 2020-22 के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाया गया था जिसमे छग के विभिन्न जिलों से शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन किये है। 

विभागीय बी एड और एम एड के लिए ऑनलाइन आवेदन और चयन की प्रक्रिया कैसे होता है ये जानने  के लिए आप नीचे  दिए गए  आर्टिकल  के लिंक में टैप करके जान सकते है। जाने ऑनलाइन आवेदन और चयन प्रक्रिया। 

अभ्यर्थियों की सूचि कैसे देखें 

फ्रेंड्स जैसे कि आपको बताया गया है कि स्कूल शिक्षा विभाग और SCERT द्वारा हर सत्र में बी एड और एम् एड के लिए ऑनलाइन आवेदन भरवाए जाते है। जिसमे विभागीय शिक्षकों के लिए कुछ पद आरक्षित होता है। यदि आपने भी ऑनलाइन आवेदन किया है तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी है ,अंत तक जरूर पढ़ें। 

आज के आर्टिकल में विभागीय बी एड और एम् एड में आवेदन लिए गए अभ्यर्थियों की पूरी सूचि ऑनलाइन कैसे देखें इसकी  बताया गया है। तो चलिए फ्रेंड्स शुरू करते है। 

Scert की वेबसाइट में जाएँ 



सबसे  पहले आपको राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद् रायपुर छग (SCERT) की आधिकारिक वेबसाइट  scert.cg.gov.in में जाना है। इसे गूगल में सर्च करें। 

बी एड विभागीय 2020 -22 का चयन करें 

Scert के ऑफिसियल वेबसाइट में जाने पर आपको इसका मुख्य पेज दिखाई देगा। इस पेज में बायीं ओर Departmental BEd /MEd 2020-22 वाले भाग में बी एड विभागीय 2020-22 के लिए विज्ञापन पर टैप  करें। 


Apply Online पर जाएँ 

जैसे ही आप ऊपर बताये गए स्टेप को पूरा करेंगे आपके सामने स्क्रीन में एक नया इंटरफेस खुलेगा जिसमे विभागीय विज्ञापन का लिंक भी दिया गया है। चूँकि आपको अभ्यर्थियों की सूचि देखना है अतः आप Apply Online For BEd Departmental 2020-22 पर टैप करें। 


Display Candidate List पर जाएँ 

अभी आप नए पेज में है इस पेज में आपको कई विकल्प दिए गए है यहाँ आपको  Display Candidate List  पर टैप /क्लिक करना है। 


जैसे ही आप Display Candidate List क्लिक करेंगे छग के सभी 28 जिलों से विभागीय बी एड में आवेदन किये किये गए अभ्यर्थियों की जिलेवार संख्या दिखाई देगी। 


सत्र 2020-22 के लिए विभागीय बी एड में छग के सभी शिक्षा जिलों से कुल 864 शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन किये है। जिसकी संख्यात्मक लिस्ट ऊपर चित्र में देखें।  

Candidate Name देखें 



यदि आपको ये जानना है कि विभागीय बी एड में कौन से जिले से किस शिक्षक ने विभागीय बी एड में ऑनलाइन आवेदन किया है तो जिलेवार संख्यात्म सूचि में दिए गए संख्या (अंक ) पर क्लिक करें जैसे कि चित्र में बताया गया है। 


यदि आप जशपुर जिले के शिक्षकों का नाम देखना चाहते है तो जशपुर के सामने शिक्षकों की संख्या (22) को क्लिक करें। जैसे कि चित्र में दिखाया गया है। 

विकासखंडवार  शिक्षकों का नाम देखें 



जैसे ही आप जिले के सामने अंक पर क्लिक करेंगे आपको उस जिले के सभी विकासखंडों की सूचि दिखाई देगी और साथ ही उस विकासखंड में कितने शिक्षकों ने विभागीय बी एड के लिए आवेदन किया है उसकी संख्या दिखाई देगी। अब आपको विकासखंड के सामने लिखें संख्या को क्लिक करना है। 


चित्र में जशपुर के बगीचा विकासखंड के शिक्षकों की सूचि का चयन किया  गया है। इसी प्रकार आप अन्य जिलों विकासखंड का चयन कर सकते है। 

जैसे ही आप विकासखंड के सामने शिक्षकों की संख्या पर क्लिक करेंगे ,विकासखंड के सभी पंजीकृत शिक्षकों का नाम दिखने लगेगा। 


इसी प्रकार आप छग के किसी भी जिले के शिक्षकों का नाम देख  जिन्होंने विभागीय बी एड के लिए  ऑनलाइन आवेदन किया है। 

यदि आप विभागीय एम एड में पंजीकृत शिक्षकों का नाम देखना चाहते है तो scert के मुख्य पेज में बी एड के स्थान पर एम् एड का चयन करें। 

आज का हमारा यह लेख - Departmental BEd MEd Candidate  list. विभागीय बी एड ,एम् एड जिलेवार अभ्यर्थी  सूचि देखें  ,,आपको कैसे लगा कमेंट करके जरूर बातएं। उम्मीद करते है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। 

विभागीय बी एड और एम एड में शिक्षकों का चयन लिस्ट बहुत जल्द जारी किया जायेगा। हमारे वेबसाइट के माध्यम से उसकी जानकारी भी दिया जायेगा। शिक्षकों और शिक्षा विभाग की सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप abdsnews.com पर नियमित विजिट करते राहेबन। धन्यवाद। 

इसे भी पढ़ें 


Post a Comment

0 Comments