HTML/JavaScript

Admission 2020-21 : स्कूलों में कक्षा 1 से 12 वीं तक प्रवेश (एडमिशन) शुरू करने आदेश जारी ,,,,,एडमिशन प्रक्रिया कैसे होगी पूरी जानकारी पाप्त करें

स्कूलों में सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश प्रारम्भ (Admission 2020-21)

साथियों जैसे कि आप सभी को पता है कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए पुरे देश में स्कूल ,कालेज और शैक्षणिक संस्थाएं बंद है। राज्य सरकारें अपने स्तर में बच्चों की अध्यापन व्यवस्था के लिए कई विकल्पों पर काम कर रहे है।
छग में बच्चों के पढ़ाई के लिए विकल्प के तौर में पढ़ाई तुंहर दुआर के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा दिया जा रहा है। इसके साथ ही पढ़ाई के ऑफलाइन मॉडल की शुरुआत भी अब की जा रही है।  जैसे -लाउडस्पीकर के माध्यम से पढाई ,ब्लूटूथ से पढाई ,एवं अन्य मॉडल जिससे बच्चों की पढाई जारी रह सके कि शुरुआत हो चुकी है। 
स्कूलों में प्रवेश (Admission 2020-21) को लेकर राज्य सरकार का बड़ा निर्णय सामने आया है जिसके तहत अब 1 अगस्त से बच्चों का दाखिला शुरू किया जाना है। आज के लेख में आपको सत्र 2020-21 में स्कूलों में एडमिशन (प्रवेश) के सम्बन्ध में विस्तृत जानकरी साझा करने वाले है। पूरी जानकारी अंत तक जरूर पढ़ें। 

सत्र 2020 -21 के लिए प्रवेश ( Admission )

स्कूल शिक्षा विभाग ने 30 जुलाई को सभी जिला शिक्षा अधिकारीयों  को एक आदेश जारी कर  सत्र 2020-21 के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने कहा है। इस आदेश में सभी कक्षाओं के बारे में जानकरी दिया गया है। साथ ही आदेश में -गणवेश ,पाठ्यपुस्तक ,स्कालरशिप ,मध्यान्ह भोजन और निः शुल्क सायकल वितरण के बारे में भी बात की गयी है। 

सत्रा 2020-21 में स्कूलों की गतिविधि कैसे शुरू होगी ,इसके बारे में क्रम से आपको जानकरी उपलब्ध कराया जा रहा है ,जरूर पढ़ें और अपनी राय आप हमें कमेंट करके भी दे सकते है। चलिए फ्रेंड्स शुरू करते है। 

प्राथमिक शाला (कक्षा 1 से 5) में एडमिशन

प्राथमिक स्तर में  कक्षा 1 से 5 तक बच्चों का एडमिशन  किया जाना है। इसमें कक्षा पहिली के बच्चों का प्रवेश पर विशेष फोकस किया गया है क्योंकि जो बच्चे पिछले वर्ष कक्षा 1 से 4 तक थे उन्हें जनरल प्रमोशन के कारण कक्षा 2 से 5 में सीधे प्रवेश दिया जायेगा। आदेश डाउनलोड करें  

कक्षा पहिली में प्रवेश के लिए प्राथमिक स्कूल के प्रधान पाठक उनके विद्यालय क्षेत्र में आने वाले आंगनबाड़ी केंद्र से ऐसे बच्चों की सूचि प्राप्त करेंगे जिन्ही आयु 6 वर्ष पूर्ण हो गयी है। इन बच्चों को बिना किसी आवेदन के अपने स्कूल में कक्षा 1 में प्रवेश देंगे। 

पूर्व माध्यमिक शाला (कक्षा 6  से 8 )  में एडमिशन 

पूर्व माध्यमिक शाला में कक्षा 6 से 8 तक बच्चों को प्रवेश लिया जाता है। इसमें जो बच्चे पिछले सत्र में कक्षा 6 और 7 में थे उन्हें जनरल प्रमोशन के तहत सीधे कक्षा 7 और 8 में प्रवेश दिया जायेगा ,इसके लिए रजिस्टर में उनका नाम अंकित कर लें। 

कक्षा 6 वीं में प्रवेश के लिए पूर्वमाध्यमिक शाला के प्रधानपाठक उनके शाला क्षेत्र में आने वाले प्राथमिक स्कूल से पिछले सत्र में कक्षा 5 वीं में दर्ज बच्चों की सूचि ले लें और उनका नाम अपने स्कूल में दर्ज कर लें। 

हाई स्कूल  (कक्षा 9 वीं और 10 वीं ) में एडमिशन 

हाई स्कूल स्तर में कक्षा 9 वीं और 10 वीं में प्रवेश दिया जाता है। इसमें जो बच्चे पिछले सत्र में कक्षा 9 वीं में थे वे अब जनरल प्रमोशन नियम के अनुसार कक्षा 10 में चले जायेंगे इसके लिए शिक्षक सम्बंधित विद्यार्थियों का नाम कक्षा 10 के रजिस्टर में दर्ज कर लें। 

कक्षा 9 वीं में प्रवेश के लिए हाई स्कूल के प्राचार्य उनके शाला क्षेत्र में आने वाले मिडिल स्कूल प्रधान पाठक से पिछले सत्र में कक्षा 8 वीं में दर्ज विद्यार्थियों की सूचि प्राप्त कर लें और जिस प्रकार सामान्य प्रवेश कक्षा 9 वीं में होता है उसी के अनुसार प्रवेश दे सकते है। 

हायर सेकेंडरी (कक्षा 11 वीं और 12 वीं ) में प्रवेश 

हायर सेकेंडरी में एडमिशन की प्रक्रिया थोड़ा अलग है इसमें बच्चों को विषय चयन के अनुसार प्रवेश दिया जाता है। जो छात्र /छात्रा पिछले सत्र में कक्षा 11 वीं में थे उन्हें जनरल प्रमोशन के तहत कक्षा 12 वीं के रजिस्टर में अंकित कर लें। 

कक्षा 11 में सीधे प्रवेश संभव नहीं है क्योंकि इस कक्षा में विद्यार्थियों को विषय चयन की स्वतंत्रता होती है। इसके लिए प्रवेश हेतु हायर सेकेंडरी स्कूलों में प्रवेश के लिए निः शुल्क फार्म उपलब्ध रहेगा ,जिसे विद्यार्थी प्राप्त करके समस्त डाकुमेंट के साथ 31 अगस्त तक जमा कर सकेंगे। 

सभी स्कूलों को ये ध्यान रखना जरुरी होगा  कि फार्म वितरण और जमा के समय कोविड -19 से सम्बंधित राज्य और केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें। जैसे -सोशल डिस्टेंसिंग ,सेनेटाइजेशन ,मास्क इत्यादि। 

प्रवासी मजदूरों के बच्चों का  प्रवेश 

कोरोना संक्रमण के कारण बहुत से प्रवासी मजदुर अन्य राज्यों से छग वापस आये है ,जिन्हे गाँव /नगर के स्कूलों (क्वरेन्टीन सेंटर) में रखा गया था ,उनके बच्चों की सूचि आयु और कक्षा अनुसार बनाया गया था। इस सूचि में शामिल बच्चों को आयु और कक्षा अनुसार अपने स्कूलों में प्रवेश दें और इसकी सुचना सम्बंधित पालक को जरूर दें। 

प्रवासी मजदूरों के बच्चों को प्रवेश देने से पहले संभव हो तो ऐसे पालकों से किसी माध्यम से संपर्क कर लें और उनकी सहमति भी ले सकते है। 

प्रवेश (Admission) की तिथि 

स्कूल शिक्षा विभाग ,मंत्रालय महानदी भवन अटल नगर नवा रायपुर से जारी पत्र के अनुसार कक्षा 11 वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षा में प्रवेश की प्रक्रिया 15 अगस्त तक अनिवार्य रूप से करने कहा गया है। कक्षा 11 में प्रवेश के लिए 31 अगस्त का समय दिया गया है।

स्कूलों में प्रवेश प्रारम्भ करने की तिथि 1 अगस्त 2020 है। इस तिथि से विभागीय नियमानुसार निर्देशों का पालन करते हुए सभी स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू किया जायेगा। 

आज के इस लेख में सत्र 2020-21 में स्कूलों में बच्चों के प्रवेश /एडमिशन की पूरी जानकारी बताया गया है। उम्मीद करते है ये आपके लिए उपयोगी होगी। आपसे निवेदन है कि इस जानकरी को अधिक से लोगों तक पहुँचाने की कृपा करें ,जिससे सभी को इसकी जानकरी हो सके। 

इसी प्रकार नए नए लेटेस्ट जानकरी के लिए आप abdsnews.com पर नियमित विजिट करें। लेटेस्ट जानकरी के लिए आप सीधे गूगल में abdsnews.com सर्च करके सीधे यहाँ पहुँच सकते है। 

ये महत्वपूर्ण जानकरी पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments