HTML/JavaScript

15 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल और कॉलेज - एच आर डी मंत्री रमेश पोखरिया निशंक का इंटरव्यू और शिक्षा मंत्री का बयान देखिये



कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज ,देखिये पूरी जानकारी 
कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा दिया है। इस वायरस का प्रभाव स्कूल कॉलेज और सभी शैक्षणिक संस्थानों तक हुआ है। कोरोना महामारी को रोकने के लिए पूरा विश्व लॉक डाउन कर दिए गए जिससे स्कूल और कॉलेजों के दरवाजे भी पूरी तरह से बंद हो चुके है। 

भारत के प्राथमिक स्तर से लेकर विश्वविद्यालय तक के 33 करोड़ से भी ज्यादा विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हुआ और इस परिस्थिति में  सभी को घर में कैद होना पड़ गया। इसका असर दुनिया भर दिखाई दे रहा है। 

मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरिया निशंक  इंटरव्यू देखिये 

अब धीरे धीरे लॉक डाउन खुलने लगे है ,ऐसे में स्कूलों और कॉलेजों को भी अगस्त में खोलने की तैयारी चल रही है लेकिन ये तो परिस्थिति ही तय करेगी। 

इस समय मानव संसाधन मंत्रालय - गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर आगे की योजना और गाइडलाइन तैयार कर रही है।

अभी वर्तमान की बात करें तो माहौल पूरी तरह बदल चुके है और इस बदले हुए माहौल में स्कूल खुल भी जाते है तो पढ़ने और पढ़ाने का तरिका भी बदल जाएगा जिसमे सोशल डिस्टेंसिंग भी बढ़ा चैलेंजिंग होगा साथ में महत्वपूर्ण भी। 

पढ़ाई का तरिका बदल जायेगा 


आपको बता दें कि एक इंटरव्यू में मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरिया निशंक ने कहा कि जब बच्चे स्कूल नहीं पहुँच रहे है तक तक पढ़ाई के तरीके को बदला जाएगा  बच्चों को ऑनलाइन क्लास के माध्यम से स्कूल को उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। 

शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन वर्चुअल स्कूल /क्लास के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दिया जाएगा  जो भी उचित तरिका होगा उसे अपनाया जाएगा। इस विकट परिस्थिति में भी बच्चों की पढाई बाधित नहीं होगी ,अपने इंटरव्यू में मंत्री जी ने ये बात कही। 

स्कूल कब खुलेगी 

स्कूल कब खुलेगी इस प्रश्न का जवाब देते हुए श्री पोखरिया  कि अगस्त तक सभी परीक्षाओं के परिणाम आ जायेंगे उसके बाद ही स्कूल को खोलने के बारे में सोचा जा सकता है। इसका सीधा मतलब हुआ की अगस्त के पहले देश में स्कूल खुलने की संभावना नहीं दिख रही है। 

स्कूलों का सञ्चालन 15 अगस्त के बाद हो सकता है यदि कोरोना का संक्रमण रुक गया तो। यदि कोरोना  संक्रमण आगे भी जारी रहा तो परिस्थिति को देखते हुए स्कूलों को खोलने के बारे में निर्णय लिया जाएगा। 

छत्तीसगढ़ में स्कूल कब खुलेंगे 



यदि छग की बात करें तो जुलाई में स्कूल खोलने की तैयारी शुरू कर दी  गयी थी लेकिन स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने ऐलान किया है कि जुलाई में स्कूल नहीं खुलेंगे। श्री टेकाम ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि अभी कोरोना संक्रमण के कारण हालात सामान्य नहीं हुए है। 

ऐसे हालात में 1 जुलाई से स्कूल का सञ्चालन किया जाना संभव नहीं है। शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों को व्यवस्थित करने और सेनेटाइजेशन करने के आदेश जारी कर दिए गए थे लेकिन शिक्षा मंत्री के ऐलान के बाद अब स्कूल खुलने में अगस्त या सितंबर तक इन्तजार करना पड़ सकता है। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि अभी स्कूल खोलने की स्थिति नहीं है ,भले ही शिक्षा विभाग ने तैयारी कर ली है लेकिन स्कूल खोलने में जल्दबाजी नहीं की जाएगी। केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार ही कोई निर्णय लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यदि स्कूल खुलने में ज्यादा विलम्ब हुआ तो सिलेबस में कटौती की जा सकती है ।  
ये भी पढ़ें 

⧫ शिक्षा विभाग में शिक्षकों की प्रशासनिक तबादले  

Post a Comment

0 Comments