HTML/JavaScript

प्रवासी खाद्य मित्र (Pravasi Khadya Mitra) एप लांच Download & Register | बिना राशन कार्ड वालों को भी मिलेगा खाद्यान्न (राशन) | यहाँ से करें पंजीयन



प्रवासी खाद्य मित्र (Pravasi Khadya Mitra) एप लांच Download & Register

छग सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए एक योजना के अंतर्गत सहायता प्रदान करने के लिए प्रवासी खाद्य मित्र एप लांच  किया है। जिसके तहत ऐसे प्रवासी मजदुर जिनके पास किसी भी प्रकार का राशन कार्ड  नहीं है उनको भी मुफ्त में राशन मिलेगा। 



दोस्तों आप सभी का हमारे वेबसाइट www.abdsnews.com में बहुत स्वागत है। फ्रेंड्स  जैसे कि आपको मालूम है अभी वर्तमान में जब कोरोना का संकट पुरे विश्व में अपना भयानक रूप दिखाने लगा है। इस संकट से सभी प्रभावित है ,इनमे सबसे ज्यादा प्रभावित मजदुर वर्ग /प्रवासी मजदूर भाई -बहन है। 

प्रवासी मजदूरों के पास अभी के समय में रोटी -रोजी का संकट पैदा हो गया है ,लॉक डाउन के कारण पूरा कारोबार धरासायी हो गया है ,ऐसे में सरकार द्वारा ऐसे लोगों के लिए सरकारी योजना के अंतर्गत सहायता प्रदान किया जा रहा है। जिसमे से एक है -प्रवासी खाद्य मित्र एप। 

आज के आर्टिकल में प्रवासी खाद्य मित्र एप के बारे में जानकारी बताया गया है। साथ ही इस एप में रजिस्टर  और योजना का लाभ कैसे लें जानकारी भी दिया गया है। आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से एप को डाउनलोड कर सकते है और  बताये गए स्टेप को फॉलो करके पंजीयन भी कर सकते है और योजना  ले सकते है। 

प्रवासी खाद्य मित्र (Pravasi Khadya Mitra) एप 

छग सरकार ने  प्रवासी मजदूरों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के लिए उनके पंजीयन हेतु एक एप लांच किया है जिसे प्रवासी खाद्य मित्र नाम दिया गया है। इसके माध्यम से छग ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों के प्रवासी मजदूरों को भी लाभ मिलेगा। 

प्रवासी श्रमिक और व्यक्ति जिनके पास किसी भी योजना के राशन कार्ड  नहीं है उनको भी दो माह का खाद्यानः निः शुल्क दिया जाएगा।खाद्य विभाग द्वारा माह मई और जून का खाद्यान्ह प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम खाद्यान्न और प्रति परिवार एक किलो चना निःशुल्क  दिया जाएगा। 

खाद्य विभाग द्वारा प्रवासी मजदूरों /व्यक्तियों की पंजीयन के लिए प्रवासी खाद्य एप लांच किया गया है जिसमे बहुत आसानी से पंजीयन किया जा सकता है। चलिए आपको बताते है इसमें पंजीयन कैसे करें। उसके पहले आपको इस एप को डाउनलोड करना होगा। 

Pravasi Khadya Mitra App Download & Register 

प्रवासी खाद्य मित्र एप को डाउनलोड करने के बाद ही उसमे पंजीयन किया जा सकता है। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड करना है। फ्रेंड्स  रखना है प्ले स्टोर में  नाम से  सैकड़ों एप है ,आपको नीचे चित्र में बताये गए एप को ही डाउनलोड  करना है। 




pravasi-khadya-mitra


Pravasi Khadya Mitra  पंजीयन कैसे करें 


प्रवासी खाद्य एप को ऊपर दिए गए लिंक से डाउनलोड करने के बाद आपको इसे अपने मोबाइल में install करना है। उम्मीद है आप इस एप को डाउनलोड कर लिए होंगे। तो चलिए फ्रेंड अब पंजीयन कैसे करें -इसकी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताते है।

स्टेप 1 अपने एंड्रॉइड मोबाइल में इंस्टाल किये गए एप को ओपन करें जिससे एप नए इंटरफेस में खुलेगा।
स्टेप 2 अब आपको एप में पूछे गए जानकारी को सही सही भरना है। जैसे -जिला ,ग्रामीण /शहरी ,विकासखंड /नगरीय निकाय ,ग्राम पंचायत /वार्ड ,उचित मूल्य की दूकान ये सभी जानकारी भरें।

स्टेप 3 जब आप ऊपर बताये जानकारी भर लेंगे  उसके बाद प्रवासी व्यक्ति की जानकारी भरना है जिसमे प्रवासी का नाम ,पिता का नाम ,लिंग ,पहचान पत्र (दिए गए 6 पहचान पत्र में से कोई एक) जैसे आधार कार्ड , मोबाइल नंबर ,प्रवासी का उम्र ,और पूरा पता भरने के बाद आगे बढ़ें>>  पर टैप करें।
स्टेप 4 यदि आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों को जोड़ना चाहते है तो हां के सामने गोला में टैप करें जिससे सदस्यों को जोड़ने के लिए फार्म खुलेगा इसमें आप जिस सदस्य को जोड़ना चाहते है उनका नाम ,मुखिया से सम्बन्ध और अन्य सभी जानकारी भरकर +सदस्य जोड़ें में टैप करें। 

इसी प्रकार आप अपने परिवार के जितने भी सदस्य जोड़ना चाहते हैउनको जोड़ सकते है। जोड़े गए सभी सदस्य नीचे दिखेगा।

स्टेप 5 अंत में जब आप सभी सदस्य का नाम जोड़ लेंगे तो नीचे OTP प्राप्त करें पर टैप करें। जिससे आपके द्वारा दर्ज  मोबाइल नंबर में एक OTP आएगा ,उस OTP को उचित स्थान में भरें और जानकारी सुरक्षित करें पर टैप करें।

इस तरह बताये गए स्टेप का फॉलो करके आप अपना और अपने परिवार के सभी सदस्यों का पंजीयन प्रवासी   खाद्य मित्र एप में कर सकते है। खाद्य विभाग में चला जायेगा और नियमानुसार लाभार्थी को खाद्यान्न की उचित मात्रा मिल सकेगा। राशन कार्ड से सम्बंधित अन्य जानकारी यहाँ my ration card पर देखें ।

आज के आर्टिकल में प्रवासी खाद्य मित्र (Pravasi Khadya Mitra) में प्रवासी मजदूरों  कैसे करें इस विषय पर पूरी जानकारी बताया गया है ,उम्मीद ये जानकारी लोगों के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होगी।

दोस्तों आप सभी पाठकों से निवेदन है कि शासन के इस योजना सन्देश उन सभी गरीब भाई बहनों तक जरूर पहुंचाएं जिनको इसकी आवश्यकता है। और आप स्वयं ऐसे लोगों का पंजीयन करें जिससे उनको इस संकट के समय में मदद मिल सके। धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments