HTML/JavaScript

Padhai Tunhar Duaar (पढ़ई तुंहर दुआर) cgschool.in के डैशबोर्ड में हुआ बदलाव ,,,जोड़ा गया कैप्चा कोड



पढ़ई तुंहर दुआर ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल के डैशबोर्ड में कैप्चा कोड जोड़ा गया 

ऑनलाइन शिक्षण के लिए बनाये गए पोर्टल पढ़ाई तुंहर दुआर जिसका वेबसाइट cgschool.in है। इस पोर्टल के माध्यम में शिक्षकों द्वारा अपने विद्यार्थियों में घर में रहर ही शिक्षा है। इस पोर्टल के डैशबोर्ड (मुख्य पृष्ठ) में आवश्यक बदलाव किया गया है। 

आज के आर्टिकल में हम पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल में किये गए आवश्यक बदलाव के बारे में चर्चा करेंगे। इस बदलाव में एक कैप्चा कोड जोड़ा गया है। इस कोड को डालने के बाद ही कोई भी शिक्षक या विद्यार्थी पोर्टल में लॉगिन कर सकेंगे। 

cgschool-in

cgschool.in पोर्टल की अन्य जानकारी जो हमारे वेबसाइट के माध्यम से बताया गया है उसका लिंक भी आपको यहाँ  है जिसकी सहायता से आप पूरी जानकारी प्राप्त कर कर सकते है। तो चलिए फ्रेंड्स बताते है पोर्टल के नए डैशबोर्ड के बारे में। 

पोर्टल में जोड़ा गया कैप्चा कोड 

पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल में लॉगिन करने के लिए पहले मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर सीधे लॉगिन किया जा सकता था। लेकिन अब लॉगिन करने के लिए दिए गए कैप्चा कोड को भरना अनिवार्य हो गया है। यदि कोई भी यूजर लॉगिन करने  कैप्चा कोड नहीं भरेगा तो लॉगिन नहीं हो पायेगा। 

क्या है कैप्चा कोड (What is Captcha Code )


कैप्चा कोड प्रकार का सिक्युरिटी कोड है। कैप्चा (CAPTCHA)  का  होता है एक तरह का ऐसा Device जिसकी सहायता से कम्प्यूटर प्रोग्राम द्वारा यह जांच किया जाता है कि जो इनपुट दे रहा है वह आदमी (Human) है या मशीन (Machine) 

cgschool-in

CAPTCHA का पूरा नाम (Full  Form ) - कैप्चा का full form  " Completely  Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart  होता है। 

कैप्चा कोड कई प्रकार का हो सकता है अर्थात कुछ कैप्चा कोड नंबर के रूप में ,कुछ  अंग्रेजी वर्णमाला के रूप में तो कुछ कैप्चा कोड नंबर और वर्णमाला दोनों में हो सकते है। 

पोर्टल में लॉगिन  करें  - Login 


पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल में लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके वेबसाइट cgschool.in को गूगल में सर्च करें। इसके बाद आपको पोर्टल का मुख्य पेज (Home Page) दिखाई देगा। पोर्टल का होम पेज अब नए डैशबोर्ड के रूप में दिखाई देगा। 

cgschool-in

नए डैशबोर्ड में अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर यहाँ पर दिए गए कैप्चा  भरें और उसके बाद लॉगिन   पर टैप करें। जैसा की चित्र में दिखाया गया है। 

पढ़ाई तुंहर दुआर की ये जानकारी भी पढ़ें 


Post a Comment

0 Comments