HTML/JavaScript

छग माशिमं परीक्षा परिणाम 2020 : CGBSE RESULT 2020 | 23 जून को जारी होगा 10 वीं और 12 वीं का परिणाम | इस लिंक से देखें रिजल्ट



CGBSE RESULT 2020 : बोर्ड परीक्षा परिणाम की जानकारी 

रायपुर : माध्यमिक शिक्षा मंडल के अंतर्गत कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 23 जून को सुबह 11 बजे जारी होगा । दसवीं और बारहवीं के जिन विषयों की परीक्षा नहीं हो पायी थी उनके लिए बोर्ड के तरफ से आंतरिक मूल्याङ्कन में प्राप्त अंकों के आधार पर अंक देने की बात कही गयी है। 
cgbse
छत्तीसगढ़ माशिमं की कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा के उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्याङ्कन लगभग पूरा हो गया है। अतः माशिमं द्वारा अब परिणाम जारी करने की तैयारी चल रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार परीक्षा परिणाम 23   जून को  जारी होगी। 

इस लिंक से देखें परीक्षा परिणाम (Result)


माशिमं द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित करने के बाद विद्यार्थी और पालकों को रिजल्ट  देखने के लिए लिंक का इन्तजार होता है। तो चलिए आपको उस लिंक का एड्रेस बता देते है। नीचे दिए लिंक पर ही माशिमं द्वारा रिजल्ट अपलोड किया जाएगा। 





बोर्ड परीक्षा में जिन विषयों के पर्चें नहीं हो पाए थे उन विषयों के आंतरिक मूल्याङ्कन (प्री बोर्ड /अर्धवार्षिक परीक्षा ) के अंक सभी संस्था जिनके लिए लागु होता है ,उनके द्वारा बोर्ड को भेजी जा चुकी है। 

स्थगित पेपर पर अंक इस प्रकार मिलेगा 

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 19 मार्च  होने वाले सभी विषयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी थी जिसके लिए बोर्ड द्वारा 4 मई से परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया था लेकिन कोरोना का संक्रमण बढ़ते ही गया जिसके कारण ये तिथि भी निरस्त करनी पड़ी। 


इस प्रकार अब जिन विषयों की परीक्षाएं  पायी है उन विषयों की परीक्षाओ पर पूरी तरह से विराम लगा दिया गया। अब उसके सम्बन्ध में पालकों और विद्यार्थियों को चिंता होने लगी कि आखिर इन विषयों में कैसे अंक दिए जायेंगे। लेकिन आप लोगों को घबराने और चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। 

ऐसे विषय जिनकी परीक्षा नहीं हुई है उनके आंतरिक मूल्याङ्कन अर्थात प्री बोर्ड /अर्धवार्षिक परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर वार्षिक परीक्षा में अंक दिए जायेंगे। जिन विद्यार्थियों का प्रदर्शन आंतरिक मूल्याङ्कन में अच्छा होगा उन्हें अच्छा नंबर मिलेगा। साथ ही जो विद्यार्थी आंतरिक परीक्षा में नहीं बैठ पाए थे उन्हें भी न्यूनतम प्राप्तांक से उत्तीर्ण किया जायेगा। 

कक्षा 1 से 8 एवं 9 वीं और 11 वीं को जनरल प्रमोशन 

कक्षा 1 से 8 और 9 वीं एवं 11 वीं के विद्यार्थियों को शासन की ओर से पहले ही जनरल प्रमोशन देने का निर्णय ले लिया गया है। इन कक्षाओं के विद्यार्थि बिना परीक्षा दिए अगले कक्षा में प्रोन्नत कर दिए गए है। अर्थात इन कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों को कक्षोन्नति दे दी गयी है। 


जनरल प्रमोशन अंकसूची का संधारण 

जैसे कि आपको बताया गया कि कक्षा 1 से 8 एवं 9 वी और 11 वीं को जनरल प्रमोशन दिया गया है।  अतः यहाँ पर अंक सूचि /प्रगतिपत्रक संधारण की बात आती है कि अंक सूचि कैसे बनायें। इसके हमने पहले ही अपने वेबसाइट में इसकी जानकारी दे दिए है। अंकसूची बनाने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर जानकरी प्राप्त कर सकते है। 

इसे पढ़ें 



Post a Comment

5 Comments