HTML/JavaScript

CGBSE 10TH ,12TH EXAM 2020 . छग माशिमं की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा अब नहीं होगी। आंतरिक मूल्याङ्कन के आधार पर दिया जाएगा अंक



छग माशिमं के 10 वीं और 12 वीं की बची हुई परीक्षा अब नहीं होगी 

छग सरकार ने 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के सम्बन्ध में एक बड़ा निर्णय लिया है। जिसमे स्पष्ट कर दिया गया है कि इन कक्षाओं के बचे हुए शेष परीक्षा अब नहीं होगी। छात्र -छात्राओं बचे हुए विषय में उत्तीर्ण  किया जाएगा।
कोविड -19 के प्रकोप के कारण इसके संक्रमण को रोकने के लिए 19 मार्च के बाद होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी थी , जिसमे कक्षा 10 वीं और 12 वीं के भी कुछ विषय शामिल है। 

जनरल प्रमोशन का निर्णय 

कोरोना वायरस के तेजी से फैलते हुए संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के स्कूलों में विगत 12 मार्च से पूरी तरह छुट्टी घोषित कर दिया गया। इसके बाद स्थिति ऐसी थी कि स्कूल लगांना सम्भव नहीं है ,ऐसे में सरकार ने स्थानीय परीक्षाओं वाले कक्षा के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने का निर्णय लिया। 

कक्षा 1 से 8 एवं 9 वीं और 11 वीं के छात्रों को सरकार ने बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का निर्णय लिया अर्थात इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने का निर्णय पहले ही ले लिया गया है।इस संबंध में पूरी जानकारी के लिए इसे पढ़ें - प्रदेश के विद्यार्थियों को मिलेगा जनरल प्रमोशन 



10 वीं और 12 वीं में भी जनरल प्रमोशन 

कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के कुछ विषय जो 19 मार्च के बाद होना था उन्हें स्थगित कर दिया गया था जिसमे आज 13 मई को सरकार ने निर्णय ले लिया है। निर्णय ये है कि अब इन कक्षाओं शेष परीक्षा नहीं लिया जायेगा। 

छग माशिमं रायपुर से इस सम्बन्ध में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी किया गया है जिसमे कहा गया है कि कोरोना वायरस (कोविड -19 ) के मद्देनजर कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बची हुई परीक्षाएं आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया गया है। 

माशिमं का प्रेस विज्ञप्ति देखेंडाउनलोड करें 



आंतरिक मूल्याङ्कन के आधार पर अंक निर्धारण 

माशिमं ने कहा है कि कक्षा 10 वीं और 12 वीं के जिन विषयों की परीक्षाएं स्थगित की गयी है उनके अंकों का निर्धारण आंतरिक  परीक्षा (त्रैमासिक /अर्धवार्षिक) में प्राप्त किये गए अंकों के आधार पर किया जायेगा। 

कक्षा दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाओं के आंतरिक मूल्याङ्कन के अंक सम्बंधित स्कूलों से विषयवार और रोल नंबरवार मंगाकर विद्यार्थियों के अंकसूची में प्रविष्ट किया जायेगा। 

अनुपस्थित और अनुत्तीर्ण विद्यार्थी भी होंगे पास 

जो विद्यार्थी आंतरिक मूल्याङ्कन में अनुपस्थित होंगे या अनुत्तीर्ण होंगे उन्हें भी स्थगित वार्षिक परीक्षा  के उस विषय में उत्तीर्ण  किया जाएगा। इसके लिए ऐसे विद्यार्थियों को उस विषय में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्रदान किया जाएगा।  

इस कड़ी में स्वाध्यायी छात्रों  को भी शामिल किया गया है ,उन्हें भी परीक्षा के लिए शेष विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्रदान करने का निर्णय माशिमं  गया है। 

इसे भी पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments