HTML/JavaScript

cgschool.in e-study (पढ़ई तुंहर दुवार) / में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ,,,,अब घर बैठे होगी ऑनलाइन पढाई ,,



पढ़ाई के ऑनलाइन तरीके e-study (पढई तुंहर दुवार ) cgschool.in में रजिस्ट्रेशन कैसे करें पूरी जानकारी देखें 

छग शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय  सुचना विज्ञान केंद्र (NIC) के साथ मिलकर एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार  किया गया है जिसका वेबसाइट cgschool.in है। इस वेबसाइट का उपयोग शिक्षक और विद्यार्थी दोनों कर सकते है। 



यह पोर्टल सभी के लिये नि:शुल्‍क है तथा cgschool.in पर उपलब्‍ध है. इस पोर्टल में वर्तमान में कक्षा 1 से 10 तक की पढ़ाई के संसाधन उपलब्‍ध है। विभाग के अनुसार शीघ्र ही इसका विस्‍तार कक्षा 11 एवं 12 तक भी किया जायेगा।

cgschool.in-e-study

इस पोर्टल में पाठ्य सामग्री के  रूप में पी.डी.एफ. फार्मेट में पाठ्य पुस्‍तकें, ऑडियो त‍था वीडियो लेसन आदि  उपलब्‍ध हैं. इसके साथ ही बहुत से ऐसी सुविधाएँ भी मौजूद है जो कक्षा में सीधे तौर पर शिक्षकों द्वारा कराया जाता है। 

चलिए आपको इस पोर्टल में उपलब्ध उन सुविधाओं के बारे में भी बताते है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से ऑनलाइन क्लास 



इस पोर्टल पर ZOOM APP  के माध्‍यम से ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जायेंगी जिनमें शिक्षक एवं बच्‍चे अपने-अपने घरों से ही वीडियों कांफग्रेसिंग के माध्‍यम से जुड़ सकेंगे।  इन ऑनलाइन कक्षाओं में शिक्षक बच्‍चों को पढ़ायेंगे और बच्‍चे प्रश्‍न भी पूछ सकेंगे। 

इस प्रकार ऑन लाइन क्‍लास का अनुभव ऐसा होगा मानों शिक्षक द्वारा क्लास रूम में ही अध्यापन करा रहे है। 

समस्याओं का समाधान 

जैसे की आपको बताया गया कि शिक्षकों द्वारा पोर्टल में ZOOM APP के माध्यम से ऑनलाइन स्टडी कराई जाएगी। इस दौरान बच्चों को किसी प्रकार की कन्फूजन या शंका होती है तो बच्‍चे अपनी शंकाओं का समाधान भी ऑन लाइन प्राप्त कर सकेंगे। 

इस व्यवस्था में  बच्‍चों को कठि‍न अवधारणाएं समझने में सहायता मिलेगी और शिक्षकों से शंका समाधान के व्दारा बच्‍चों में बेहतर समझ बन सकेगी। 

ऑनलाइन होम वर्क और जांच 

इस पोर्टल  के माध्यम से बच्‍चों को ऑनलाइन होम वर्क भी दिया जायेगा, उसे वे घर पर ही अपनी कॉपी में हल करेंगे और अपने मोबाइल से फोटो खींचकर उसे पोर्टल पर अपलोड कर देंगे ,इसके बाद संबंधित शिक्षक उसे ऑन लाइन जांच कर वापस विद्यार्थी को भेज देंगे. इस प्रकार विद्यार्थी घर बैठे ही अपनी कमजोरियों को समझ कर उन्‍हें दूर कर सकेंगे। 

रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

ऊपर बताये गए सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। इस पोर्टल में शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के  रजिस्ट्रेशन के अलग अलग विकल्प दिए गए है। 

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको  सबसे पहले  cgschool.in में जाना है इसके बाद इस वेबसाइट के मुख्य पेज में दो विकल्प दिए है। विद्यार्थी पंजीयन और शिक्षक पंजीयन। यदि आप शिक्षक है तो शिक्षक पंजीयन को और विद्यार्थी है तो विद्यार्थी पंजीयन को टच करें।

cgschool.in

अब क्रमशः अपना मोबाइल नंबर ,नाम ,ई मेल ,जिला और पता भरकर पासवर्ड बना लें और नीचे दिए गए रजिस्टर करें पर क्लिक करें। अब आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा। 

लॉगिन कैसे करें 

वेबसाइट के मुख्य पेज में ही ऊपर में मोबाइल नंबर और पासवर्ड के लिए बॉक्स बना हुआ है। इसमें अपने रजिस्टर किये गए मोबाइल नंबर और पासवर्ड को डालकर वही पर बगल में दिए गए लॉगिन बटन को क्लिक करें।

cgschool.in

इस प्रकार आप cgschool.in में लॉगिन हो गए है एयर अब इस वेबसाइट में बताये  गए सुविधाओं का लाभ ले सकते है। 

लॉक डाउन के बाद भी प्रोग्राम चलेगा 

लॉकडाउन समाप्‍त होने के बाद भी इस पोर्टल का उपयोग लगातार होता रहेगा। छत्‍तीसगढ़ के दूरस्‍थ अंचलों एवं विषय शिक्षकों की कमी वाली शालाओं के लिये भी यह कार्यक्रम बहुत उपयोगी होगा और ऐसे स्कूलों में जहा विषय शिक्षकों की कमी है वहा  सिस्टम मील का पत्थर साबित होगा। 

पढ़ाई के ऑनलाइन तरीके e-study (पढई तुंहर दुवार ) से  सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी आज के आर्टिकल में बताया गया। उम्मीद है ये जानकारी आपको अच्छी लगेगी। यह छग स्कूल शिक्षा विभाग की बहुत ही सराहनीय पहल है।  सभी शासकीय एवं निजी स्‍कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों एवं सभी विद्यार्थियों  इस पोर्टल पर पंजीरण करके इसका लाथ उठाएं। 

इसे भी पढ़ें 


Post a Comment

0 Comments