HTML/JavaScript

Baink Loan EMI नहीं पटाने पर लगेगा अतिरिक्त ब्याज ,,खाते में राशि है तो EMI जमा हो जायेगा



Baink Loan EMI - तीन महीने की राहत पर  लगेगा ब्याज 

बैंक लोन की क़िस्त से सम्बंधित जानकारी आज हम अपने पाठकों के साथ साझा करने जा रहे है। आज आपको इस आर्टिकल में तीन महीने की लोन EMI टालने पर जो स्थिति बनेगी उसके बारे में बता रहे है। इसके पहले भी हमें अपने चैनल के माध्यम से बैंक लोन से सम्बंधित जानकारी साझा किये थे,जिसमे बहुत से साथियों ने पूछा था कि तीन महीने की क़िस्त किस प्रकार एडजस्ट की जाएगी। 

आज के आर्टिकल में हमने अपने पाठकों के उत्सुकता को देखते हुए EMI के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे है। यदि आप भी बैंक से किसी भी प्रकार का लोन ले रखा है और इसके क़िस्त के बारे में कन्फुज हो रहे है तो ये आर्टिकल शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

Baink Loan EMI

क़िस्त (EMI) टालने की देनी होगी जानकारी 



यदि आपने बैंक में किसी भी प्रकार के टर्म लोन जैसे -होम लोन ,कार लोन ,व्यक्तिगत लोन  या सम्बंधित कोई और लोन लिया है तो आपको प्रतिमाह उसका EMI भरना पड़ता है। अभी हाल में लॉक डाउन के कारण RBI (रिजर्व बैंक आफ इंडिया ) ने लोन के ईएमआई पर तीन महीने के लिए राहत की घोषणा की है। 

यदि आप तीन महीने बैंक लोन की EMI नहीं पटाना चाहते है तो आपको इसकी सुचना सम्बंधित बैंक में जाकर करना होगा उसके बाद ही आपके बैंक लोन के क़िस्त को होल्ड किया जायेगा , यदि आप ऐसा नहीं करते है और आपके अकाउंट में क़िस्त के लिए राशि उपलब्ध है तो राशि कट जायेगा। 

EMI टालने पर लगेगा अतिरिक्त ब्याज 

बैंक अफसरों का कहना है की यदि बारोवर या ऋणी /ग्राहक  अपने LOAN EMI को तीन महीने के लिए होल्ड करना चाहते है या टालना चाहते है तो इसके लिए उन्हें अतिरिक्त ब्याज देना पड़ेगा। यह ब्याज किस्तों में ली जाएगी जो EMI के साथ जमा होते जायेगा। 




EMI की अवधि तीन महीने आगे हो जायेगा। चलिए आपको एक उदाहरण से समझाते है -यदि आपने तीन वर्ष के लिए लोन लिया है और क़िस्त को हर महीने जमा करते है तो कुल किस्तों की संख्या 36 होगी। यदि आप तीन महीने की क़िस्त अभी जमा नहीं करते है तो भी क़िस्त 36 माह की ही होगी लेकिन तीन महीने आगे चला जायेगा। 

यदि आपके अंतिम क़िस्त अप्रैल में जमा होना था वह जुलाई में चला जायेगा। इस प्रकार आपको वर्तमान में राहत तो मिलेगी लेकिन बाद में उसका भरपाई भी आपको ही करना है। 

EMI की राशि बढ़ जाएगी 

जैसे कि आपको ऊपर बताया गया है की जो तीन माह का क़िस्त आप होल्ड कर रहे है उसका अतिरिक्त ब्याज आपको देना ही पड़ेगा। तो जो ब्याज की राशि है वह आपके बचे हुए EMI में एडजस्ट कर दिया जायेगा। और जो अभी आप क़िस्त जमा कर रहे है उससे अधिक राशि तीन महीने बाद जमा होने वाले EMI में देना होगा। 

abdsnews  की सलाह 

प्रिय पाठकों आपको बैंक लोन EMI क़िस्त के बारे में हम जो सलाह दे रहे है उसके बारे में आप एक बार जरूर सोंचे और अपना रे भी हमें दें -- सलाह उन लोगों के लिए है जिनके पास बैंक लोन की क़िस्त के लिए राशि उपलब्ध है। तो दोस्तों यदि आप हर महीने क़िस्त जमा करने में सक्षम है तो EMI को तीन महीने के लिए टालना आपके लिए ठीक नहीं है। 

यदि आपके पास क़िस्त के लिए पर्याप्त राशि है तो इसे जमा होने दे इससे आप अतिरिक्त ब्याज से बच सकते है। और आपका लोन खाता भी निर्धारित समय में बंद हो जायेगा। 

अंत में कोरोना से सम्बंधित कुछ बातें --लॉक डाउन का पूरी तरह से पालन करें ,,अपने घर में परिवार के साथ रहें ,,बेवजह घर से बाहर न निकलें ,, स्वस्थ रहें -सुरक्षित रहें। ... धन्यवाद।

इसे भी पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments