HTML/JavaScript

जनगणना 2021 की तिथि आगे बढ़ी ,,,अब 25 मई के बाद शुरू हो सकती है जनगणना का कार्य | Janganna 2021 Date Increases One Month



जनगणना 2021 की तिथि आगे बढ़ी ,,,अब 25 मई के बाद ही  शुरू हो सकती है जनगणना का कार्य : देखें ये है कारण 



छत्तीसगढ़ में जनगणना का कार्य अप्रैल माह में शुरू होना था चूंकि पुरे विश्व के साथ साथ अब भारत में भी कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है।इसलिए जनगणना की प्रस्तावित तिथि को स्थगित कर दी  गई है।


कोरोना वायरस के तेजी से फैलते संक्रमण के रोकथाम के लिए छग में सभी परीक्षाएं और शुरू होने वाले कई सरकारी कार्यों ,मीटिंग ,सभाएं और कई कार्यक्रम को सरकार ने रोक लगा दिया है। 

स्कूलों में आगामी आदेश तक अवकाश घोषित कर दिए गए है। कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारीयों को घर से ही काम करने के आदेश जारी कर दिए गए है। 

इसे पढ़े >>



जनगणना का कार्य एक राष्ट्रिय कार्य है जिसमे प्रगणकों को घर घर जाकर डाटा इकठ्ठा करना होता है ,चूँकि अभी कोरोना वायरस का खतरा बहुत ज्यादा तेजी से फ़ैल रहा है और लोगों को एक दूसरे से दुरी बनाये रखने के लिए कहा जा रहा  है। 

इस प्रकार कोरोना के रोकथाम के लिए ही निर्णय  लिया गया है कि जनगणना का कार्य भी अभी फिलहाल के लिए टाल दिया जाये। और कुछ दिनों  इस कार्य में रोक लगा दिया गया दिया गया है।

जनगणना तिथि स्थगित- आदेश डाऊनलोड करें 



जनगणना कार्य का निर्धारित तिथि 25 अप्रैल से 10 जून तक सम्पादित किये जाने का निर्णय लिया गया था। जिसे अब एक माह (30 दिन ) आगे बढ़ा दिया गया है। इस प्रकार अब जनगणना कार्य छग में मई के अंत तक शुरू होने की सम्भावना है। 

जनगणना के प्रथम चरण में मकान सूचीकरण ,मकानों की गणना और एनपीआर अद्यतन किये जाने का कार्य किया जाना है। आगामी आदेश तक ये कार्य स्थगित कर दिए गए है। 

कोरोना वायरस के  संक्रमण न फैले इसके लिए हर संभव प्रयास सरकार की ओर से किया जा रहा है। इसमें सभी नागरिकों से भी अपील की जा रही है कि वे भी कोरोना के रोकथाम में अपना योगदान दें। 

प्रधानमत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के नागरिकों को 22 मार्च रविवार को जनता कर्फ्यू का पालन करने कहा है। निश्चित ही यह कोरोना को फैलने से रोकने में बहुत उपयोगी है। इस दिन आप भी अपने घर में रहें और कोरोना को दूर भगाने में सहयोग करें। 

सावधानी ही कोरोना से बचने का इलाज है इस बात का विशेष ध्यान रखें। स्वयं स्वस्थ रहें सावधान रहें और अपनों को भी स्वस्थ रखें सावधान रखें ,,,सुरक्षित रहें।  

इसे पढ़े >>




Post a Comment

0 Comments