HTML/JavaScript

Biomatric Attendence Stop In The School Because of Corona Virus ,,,,,कोरोना वायरस के कारण स्कूलों में शिक्षकों के बायोमेट्रिक उपस्थिति पर रोक ,,,,,आदेश जारी ,,,,,


स्कूलों में शिक्षकों के बायोमेट्रिक उपस्थिति पर रोक 
Abdsnews: स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति प्रतिदिन बायोमेट्रिक मशीन से होती है। बायोमेट्रिक में उपस्थिति प्रतिदिन दो बार किया जाता है। पहली बार स्कूल लगने के समय और दूसरी बार छुट्टी के समय। मशीन से उपस्थिति केवल शिक्षकों के लिए अनिवार्य किया गया है। 

शिक्षकों के बायोमेट्रिक मशीन से उपस्थिति पर राज्य सरकार ने रोक लगा दी है। और ये रोक आगामी 31 मार्च तक लगी रहेगी। यह रोक आगे भी रहने की सम्भावना है।


स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीन से उपस्थिति पर रोक लगाने का मुख्य कारण कोरोना वायरस है। छग शासन से जारी आदेश में स्पष्ट लिखा गया है कि कोरोना वायरस के लगातार फैलने वाले प्रभाव से बचने के लिए ये निर्देश दिया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की चेतावनी /निर्देश 


बायोमेट्रिक उपस्थ्तिति पर रोक -आदेश डाऊनलोड करें 

स्वास्थ्य बिभाग द्वारा नोवेल कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए मार्गदर्शन जारी किया गया है जिसमे सबसे मुख्य बात सफाई पर ध्यान देने कहा गया है। 

स्वास्थ्य विभाग ने अपने मार्गदर्शिका निर्देश ने कहा है कि -लोगों को हाथ धोने ,श्वशन शिष्टाचार ,सार्वजनिक कारक्रमों में भाग नहीं लेने ,बीमारी की स्थिति में स्कूल न जाने आदि के सम्बन्ध में हिदायत दिया है। 

सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश 

कोरोना वायरस के भयानक फैलते प्रकोप और स्वास्थ्य विभाग से जारी मार्गदर्शिका निर्देश के क्रम में छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग ने प्रदेश के सभी शासकीय ,अर्धशासकीय संस्थानों जहाँ बायोमेट्रिक मशीन से उपस्थिति दी जाती है उन संस्थाओं में आगामी 31 मार्च 2020 तक रोक लगा दिया है। 

कोरोना वायरस के बारे में जानें 

कोरोना वायरस का कहर पुरे विश्व में जारी है ,यह एक खतरनाक वायरस है जिसका अभी तक कोई इलाज नहीं है। इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है ,इसके लिए सावधानी बहुत जरुरी है।आपको नीचे कोरोना वायरस के बारे में बताया गया है। 

 साथ ही हमें क्या सावधानी रखनी चाहिए इसके बारे में बताया गया  है,इसे  जरूर पढ़ें : 


(1)  इस वायरस का आकार 400 से 500 माइक्रोन होता तो कोई भी मस्क इसे रोक सकता है। ज्यादा कीमत का मास्क लेने की जरूरत नहीं।

(2)  यह वायरस हवा में नहीं रहता , यह किसी वस्तु पर य किसी जीव पर ही एक जगह से दूसरी जगह जाता है।
इसलिए यह हवा से नहीं फैलता।

(3) यह वायरस धातु पर पड़ा हो तो 12 घंटों तक ही जीवित रहता है, किसी ऐसी संक्रमित धातु को छूने के बाद साबुन और पानी से अच्छे तरह हाथ धोएं।

(4)  कपड़ों पर यह वायरस 9 घंटों तक रहता है, कपड़ों को अच्छे तरह साबुन से धोएं और धूप में सूखने से मकसद पूरा होता है।

(5)  हाथों पर यह वायरस 10 मिनट तक रहता है, इसलिए एल्कोहोल स्ट्रिलाइजर को लगाकर बचाव करे , जेब में रखने की आदत डाले।

(6)  यह वायरस 26 से 27 डिग्री तापमान पर आने मर जाता है, इसलिए गर्म पानी पिएं, और सूरज की धूप लेे , आइस्क्रीम और ठंडे प्रदार्थ खाने से परहेज़ करें।

(7)  गर्म नमक के पानी से गरारे करें , यह वायरस को फेफड़ों तक पहुंचने से रोकता है।

(8)  भीड़ भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचें ।

इन सभी बातों का पालन करें और कोरोना से बचें।

Post a Comment

0 Comments