HTML/JavaScript

बिग ब्रेकिंग : मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दिया इस्तीफा ,,,,,Madhya Pradesh CM Kamalnath Resigns



भोपाल (20 मार्च 2020 ) : मध्यप्रदेश की राजनीति में कांग्रेस के लिए आज का दिन एक काला दिन कहा जा सकता है क्योंकि मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार ने अपना इस्तीफा राजयपाल को सौंप दिया है। अब यहाँ नए सरकार बनेगी।



 मध्यप्रदेश में कांग्रेस को महज 15 महीने ही सरकार चला सकी है। और आज प्रेस कांफ्रेंस करके कमलनाथ ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को देने की बात कही है। और राजभवन जाकर अपना इस्तीफा दे दिया है। 

पिछले कुछ दिनों से मध्यप्रदेश में चल रही ड्रामा अंततः आज ख़त्म हो गया। दरअसल कांग्रेस के 22 विधायको ने विधानसभा अध्यक्ष को इस्तीफा दिया था जिसके बाद ये स्पष्ट हो गया था कि कांग्रेस अल्पमत में आ गया है। इसको लेकर भाजपा ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की मांग की। लेकिन 16 मार्च को कांग्रेस ने कोरोना वायरस का हवाला देते हुए सदन को आगामी 25 मार्च तक स्थगित कर दिया। 



इसके बाद भाजपा के कुछ नेता सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाकर फ्लोर टेस्ट की मांग किये। माननीय सुप्रीम कोर्ट ने इस मुद्दे को संज्ञान में लिए और अपना फैसला सुनाया जिसमे 20 मार्च को  ही फ्लोर टेस्ट करने का आदेश दिया गया। 

22 मार्च को 2 बजे मध्यप्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होना था लेकिन कमलनाथ ने फ्लोर टेस्ट के पहले ही 12 बजे प्रेस कांफ्रेंस करके अपनी इस्तीफे की घोषणा कर दिए। और राजभवन जाकर राजयपाल के पास अपना इस्तीफा सौंप दिया। 



इस प्रकार अब मध्यप्रदेश में एक बार फिर भाजपा के सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है। यदि मध्यप्रदेश में कुल सीटों की बात करें तो यहाँ कुल 230  विधानसभा सीट है। सरकार बनाने के लिए  116 विधायक होनी चाहिए। 

2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रस को 114 सीट ,भाजपा को 108 सीट और अन्य को 8  सीटें मिली। इस  प्रकार सबसे बड़ी पार्टी के रूप में कांग्रस रही। कांग्रेस अन्य के 8 विधायकों के साथ मिलकर सरकार बनायीं थी। 
22 विधायकों के इस्तीफे और ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में शामिल होने के बाद कांग्रेस अल्पमत में आयी और अंततः आज कमलनाथ ने अपना इस्तीफा सौप दिया है।  

Post a Comment

0 Comments