HTML/JavaScript

छत्तीसगढ़ बजट 2020-21 : मुख्यमंत्री ने पेश किये एक लाख 2 हजार 907 करोड़ का बजट ,,,शिक्षाकर्मियों के संविलियन की घोषणा ,,,,,यहाँ से देखें बजट की मुख्य बातें



छत्तीसगढ़ बजट 2020-21 : 
Abds news: छत्तीसगढ़ राज्य का बजट आज 3 मार्च को मुख्यमंत्री बतौर वित्त मंत्री के रूप में पेश किया गया ।  यह बजट  एक लाख 2 हजार 907 करोड़ रूपये का रहा । बजट का सीधा प्रसारण आप यहाँ दिए गए गए लिंक की सहायता से देख सकते है। चलिए आपको बताते है बजट 2020-21 की कुछ मुख्य बिंदु के बारे में। 



मुख्यमंत्री मंगलवार 3 मार्च 2020 को  विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट पेश किये यह बजट एक लाख दो हजार नौ सौ सात  करोड़ रूपये का विशाल बजट है। 

बजट में किसानों पर फोकस 


बजट 2020-21 में सिंचाई और किसानों पर मुख्य फोकस किया गया है। साथ ही सरकार इस बजट में राजीव गाँधी किसान न्याय योजना की शुरुआत करने का भी ऐलान किया  है। इस किसान न्याय योजना के माधयम से किसानों को प्रति क्विण्टल धान खरीदी के एवज में 685  रूपये अंतर् की राशि उनके खाते में जमा कराई जाएगी। 

जैसे कि आपको मालूम ही है वर्तमान सरकार ने किसानों से 25 सौ रूपये प्रति क्विण्टल के हिसाब से धान खरीदी करने का ऐलान किया था। 

बजट में शिक्षाकर्मियों का संविलियन  

वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट में यदि सबसे ज्यादा उम्मीद की बात करें तो वह शिक्षाकर्मियों की है। आपको बता दें कि जब से नई सरकार बनी है तभी से संविलियन करने को लेकर शिक्षाकर्मी उम्मीद किये हुए है ,,लेकिन अभी तक सम्पूर्ण संविलियन नहीं हो पाया है। 

शिक्षाकर्मियों के सम्पूर्ण संविलियन के लिए बहुत हद तक कांग्रेस के नेताओं द्वारा भी समर्थन मिला था  और सभी ने बजट में उनकी मांगों को पूरा करने का आश्वाशन भी दिया था  ,इस लिहाज से यह बजट शिक्षाकर्मियों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। 

संविलियन की बात करें तो स्वयं मुख्यमंत्री ने भी शिक्षकों को आस्वाशन दिया था  कि बजट में उनकी संविलियन वाली मांगों को पूरा किया जायेगा। और आज का दिन शिक्षाकर्मियों के लिए बहुत बड़ा दिन रहा। क्योंकि बजट में मुख्यमंत्री ने 16 हजार शिक्षाकर्मियों का संविलियन जुलाई में करने की घोषणा कर दिए है। 

घोषणा पत्र में संविलियन का वादा 


बजट 2020-21 में शिक्षकों की उम्मीद इसलिए और भी ज्यादा टिकी रही  क्योंकि वर्तमान सरकार ने अपनी चुनावी घोषणा पत्र में भी शिक्षाकर्मियों की सम्पूर्ण संविलियन की बात कही है।  यदि शिक्षाकर्मियों की संख्या के बात करें जिनकी संविलियन नहीं हो पाया है तो इनकी संख्या अब काफी कम है लगभग 16  हजार शिक्षाकर्मी ही संविलियन के लिए शेष है।
👉बजट का पूरा विवरण पीडीएफ यहाँ से डाऊनलोड करें 
बजट को यहाँ से देखें लाइव(Watch live )

  
इस लिंक से आप व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन कर कर सकते है। 

Post a Comment

2 Comments