HTML/JavaScript

सभी प्रकार लोन की EMI पर 3 महीने की राहत ,,कार लोन ,होम लोन और व्यक्तिगत लोन पर छूट -यहाँ देखें



सभी प्रकार  लोन की EMI पर 3 महीने की राहत ,,कार लोन ,होम लोन और व्यक्तिगत लोन पर छूट

कोरोना वायरस के चलते पुरे देश में लॉक डाउन कर  दिया गया है। सभी सरकारी कार्यालय भी बंद कर दिए गए है जिसके कारण कोई भी काम नहीं हो रहा है जिसमे कर्मचारियों के मार्च महीने की सेलरी(वेतन ) भी शामिल है। ऐसे में मध्यम वर्ग के लोगों को लोन के EMI की चिंता सताने लगी है।लेकिन RBI ने मध्यम वर्ग के लिए भी राहत की घोषणा की है।

यहाँ पर आपको होम लोन और कार लोन से संबंधित कुछ आंकड़े बताये गए है। जिसमे बताया गया है कि आपको पहले कितना EMI पटाना पड़ता था और अब कितना पटाना पड़ेगा इसके बारे में है। नीचे चित्र में देखें।


बैंक लोन और EMI के सम्बन्ध में आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे है जिसमे कर्मचारियों और अन्य लोन लेने वाले लोगों को राहत देने के सम्बन्ध में चर्चा किया गया है। 

लोन EMI के लिए तीन महीने का राहत
बैंक में लोन लेने वाले लोगों के सामने अभी सबसे बड़ी समस्या EMI क़िस्त भरने की है। चूँकि कोरोना के कारण  पुरे देश में लॉक डाउन कर दिया गया है   जिससे सभी कार्यालय बंद है और किसी भी कर्मचारी का वेतन नहीं बन पाया है। और साथ ही व्यवसायी लोगों के प्रतिष्ठान बंद है। 

बैंक लोन के EMI भरने के लिए लोगों को कुछ महीनों का मोहलत दिया जा रहा  है। इस सम्बन्ध में RBI ने बड़ा फैसला लिया है जिसमे सभी प्रकार के लोन के EMI पर तीन महीने की राहत देने का निर्णय लिया गया है। यहाँ ध्यान देने वाली बात है कि लोन के क़िस्त पटाने के लिए समय दिया गया है न कि EMI को माफ़ किया गया है। 

लोन की EMI पर 3 महीने की राहत यहाँ देखें 



रिजर्व बैंक आफ इंडिया ( RBI) के गवर्नर ने प्रेस कांफ्रेंस करके बैंकिंग सम्बन्धी कई प्रकार के राहत की बात कही है। साथ ही उन्होंने बताया है की पूरी दुनिया में आर्थिक संकट आ सकता है। इसके साथ ही रेपो रेट में 0.75 % की कटौती की गयी है। 

RBI की ओर से सभी प्रकार के  लोन की EMI पर 3 महीने की राहत देने की घोषणा की है।इसमें व्यक्तिगत लोन ,कार लोन और होम लोन सहित अन्य प्रकार के लोन भी शामिल है।  जिसके अंतर्गत यदि कोई लोन पेयी 3 महीने तक लोन नहीं भर पायेगा तो भी जुर्माना नहीं लगेगा।  
लोन के EMI से संबधित कुछ प्रश्न और उसका उत्तर देखें 



लोन के EMI पाए तीन महीने के छूट या राहत की घोषणा आर बी आई के गवर्नर ने प्रेस कांफ्रेस करके किया है। इसके बाद लोगों के मन में कई प्रकार के प्रश्न उठना शुरू हो गया है। जैसे -कौन कौन से लोन में छूट मिलेगी ,कब तक छूट मिलेगी ,क्या ब्याज देना पड़ेगा इत्यादि। ऐसे ही कुछ पप्रश्न और उसका उत्तर आप यहाँ से देख सकते है।

दोस्तों लोन के ईएमआई (क़िस्त) में छूट से संबधित बहुत से विरोधाभाष है। जिसे सरकार या बैंक की ओर से भी स्पष्ट नहीं किया गया है। जैसे ऑटो डेबिट वाले अकाउंट में क्या EMI कट जायेगा या नहीं। इस पर बैंक में मंडे तक स्पष्ट हो जायेगा। लेटेस्ट अपडेट के लिए ABDSNEWS.COM  पर विजिट करें। 

Post a Comment

6 Comments

  1. ये निर्णय व्यक्तिगत लोन लेने वालों के खिलाफ है सरकार इस पर भी उचित निर्णय ले या वेतन जमा करे

    ReplyDelete
    Replies
    1. पर्सनल लोन के बारे में भी सरकार को निर्णय लेना चाहिए।

      Delete
  2. Vyaktiga loan ke liye bhi sarkar uchit nirnay le noval korona virus ke chalte

    ReplyDelete
    Replies
    1. पर्सनल लोन के बारे में भी सरकार को निर्णय लेना चाहिए।

      Delete
  3. Pls.releas atleast carona virius issue 3 months given to NBFC bank pls.sir

    ReplyDelete
  4. Atleast 3 month relase emi otherwise cibil issue and 2nd time not given bank laon

    ReplyDelete