HTML/JavaScript

पांचवी पास बेरोजगारों को ट्रेनिंग के साथ रोजगार भी ,बेरोजगार युवाओ के लिए सुनहरा मौका



क्या आप पांचवीं पास है  ? यदि है तो आपको ट्रेनिंग के साथ मिलेगा रोजगार :
भारत में बेरोजगारी की समस्या इतनी ज्यादा हो गयी है की लोग डिग्री लेकर घूम रहे है लेकिन कही भी नौकरी नहीं मिल रही है ,डिग्री केवल फोल्डर में ही सिमट कर रह गया है ,आज इस समस्या को दूर करना बहुत ही मुश्किल सा हो गया है।


हर गली मोहल्लो में बेरोजगारी की गूंज सुनाई दे रही है ,ऐसे में सरकार  द्वारा चलाये जा रहे कई ट्रेनिंग प्रोग्राम और स्किल एडुकेशन में लोगो की भीड़ बढ़ रही है।

5 वी पास बेरोजगार युवाओ को रोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से दिल्ली में जामिया मिल्लिया इस्लामिया पर्यटन व्  अतिथि सत्कार की ट्रेनिंग दे रहा है।  हुनर और रोजगार योजना के तहत यह ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू हो रहा है 10 हफ्ते का मुफ्त ट्रेनिंग कोर्स पूरा होने के बाद उम्मीदवार को सर्टिफिकेट के साथ रोजगार भी देगा।



यह योजना पर्यटन मंत्रालय की है जो हुनर आउट रोजगार योजना के तहत बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान  करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इसमें बेरोजगार युवा दाखिला ले सकते है यह प्रोग्राम पूरी तरह से मुफ्त रहेगा पर्यटन एवं अतिथि सत्कार (टूरिस्म एंड हॉस्पिटैलिटी ट्रेनिंग )ट्रेनिंग के लिए 5 वी ,10 वी और 12 वी पास युवा आवेदन कर सकते है। 

इसके लिए उम्र 18 वर्ष निर्धारित किया गया है। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के माध्यम से फ्रंट आफिस मैनेजमेंट ,ऍफ़ एंड बी सर्विसेज और हाउसकीपिंग, रूम अटेंडेंस की ट्रेनिंग दी जाएगी।  जामिया में आवेदन के लिए विंडो ओपन हो गयी है।

भत्ते की सुविधा भी ,इसके लिए 80 फीसदी हाजिरी अनिवार्य


10 हफ्तों के ट्रेनिंग प्रोग्राम में आवेदक की 80 फीसदी अटेण्डेन्स अनिवार्य है ,इसके साथ साथ ट्रेनिंग प्रातरम में भी भाग लेना अनिवार्य होगा। यदि आवेदक की उपस्थिति काम होती है तो सर्टिफिकेट नहीं दिया जायेगा।  अच्छी बात ये है की ट्रेनिंग के अवधि में छात्रों को केंद्र सर्कार द्वारा भत्ता भी दिया जायेगा।

Post a Comment

0 Comments